प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

16/08/24 | 12:59 pm

10वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला में आरंभ, 27 विदेशी के साथ 20 राज्यों की फिल्मों का होगा प्रदर्शन

शिमला के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFS) का 10वां संस्करण आज (शुक्रवार) से गेयटी थियेटर में आरंभ हो रहा है, महोत्सव 18 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। फिल्म महोत्सव का मिशन विश्व के सर्वश्रेष्ठ सिनेमा का प्रदर्शन करना और युवाओं में अच्छे सिनेमा के प्रति रुचि विकसित करना और स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं के लिए एक मंच प्रदान करना और भारतीय क्षेत्रीय सिनेमा को बढ़ावा देना है। यह महोत्सव हिमालयन वेलोसिटी द्वारा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और राज्य के भाषा एवं संस्कृति विभाग (एलएसी) के सहयोग से किया जा रहा है।

इस साल महोत्सव में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ईरान, श्रीलंका, उरुग्वे, जर्मनी, नेपाल, ग्रीस सहित 27 देशों और देश भर के 20 राज्यों की फिल्में दिखाई जाएंगी। एमआईबी (MIB) ने एक बयान में कहा कि शिमला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के नौ संस्करणों के सफल समापन के साथ, हमें शिमला के 10वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव “आईएफएफएस 2024” की घोषणा करते हुए खुशी और गर्व हो रहा है, जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी ऐतिहासिक गेयटी थिएटर, शिमला में आयोजित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त स्क्रीनिंग के लिए अन्य स्थान मॉडल सेंट्रल जेल कांडा, शिमला और मॉडल सेंट्रल जेल नाहन, सिरमौर हैं, जहां कैदियों के लिए फिल्मों की विशेष स्क्रीनिंग होगी। महोत्सव में लघु, फीचर, वृत्तचित्र, एनीमेशन, संगीत वीडियो, मास्टर कक्षाएं और फिल्म निर्माण पर कार्यशालाओं के लिए फिल्म स्क्रीनिंग और प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

आपको बता दें, वृत्तचित्र, लघु, फीचर और एनीमेशन फिल्मों, संगीत वीडियो के लिए शिमला का पहला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव वर्ष अक्टूबर, 2015 में आयोजित किया गया था। शिमला शहर इस उत्सव का स्थायी स्थल है। यह महोत्सव भारत में एक अनोखा उद्यम है। यह एक जीवंत वृत्तचित्र, लघु फिल्म, फीचर फिल्म, एनीमेशन फिल्म और संगीत वीडियो आंदोलन को उत्प्रेरित करने का प्रयास है। दरसल मीडिया टेक्नोलॉजी की बढ़ती पहुंच और सामर्थ्य के कारण फिल्मों के निर्माण और दायरे में तेजी आई है।

मीडिया का उपयोग अब जीवन के सभी क्षेत्रों के छवि-निर्माताओं द्वारा व्यक्त करने, प्रयोग करने, सीखने और संचार करने और सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में किया जाता है। इस फिल्म महोत्सव का मिशन विश्व के सर्वश्रेष्ठ सिनेमा का प्रदर्शन करना और युवाओं में अच्छे सिनेमा के प्रति रुचि विकसित करना और स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं के लिए एक मंच प्रदान करना और भारतीय क्षेत्रीय सिनेमा को बढ़ावा देना है।

प्राप्त जानकरियों के अनुसार महोत्सव के इस साल सीमा बिस्वास अभिनीत ‘मिसेज तेंदुलकर’ उद्घाटन फिल्म होगी। उद्घाटन समारोह के दौरान प्रशंसित अभिनेत्री भी मौजूद रहेंगी। एनएसडी की पूर्व छात्रा सीमा बिस्वास को शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ (1994) में फूलन देवी की भूमिका निभाने के बाद प्रसिद्धि मिली, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। उन्हें दीपा मेहता की वाटर (2005) में शकुंतला की भूमिका के लिए 2000 संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2006 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जिन्न पुरस्कार भी मिला है।

 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161307
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024