प्रतिक्रिया | Saturday, May 11, 2024

03/10/23 | 2:50 pm

3 दिन तक तेलंगाना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा ECI

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) 3 दिन तक तेलंगाना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग का एक दल भेजा गया है जो अगले तीन दिनों तक तेलंगाना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा। 

निर्वाचन आयोग का पूरा दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आकलन और समीक्षा करने के लिए आज (मंगलवार) हैदराबाद पहुंचा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल तथा वरिष्ठ उप आयुक्त और उपायुक्त भी हैदराबाद पहुंचे हैं। 

पहले दिन राजनीतिक दलों और प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक

आयोग आज दोपहर बाद राजनीतिक दलों और प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक करेगा। आयोग छह राष्ट्रीय दलों और चार क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में भाग लेगा। आयोग आज 22 प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुखों से मुलाकात भी करेगा।

अगले दिन जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक देंगे चुनाव तैयारियों की जानकारी

आयोग के इस दल को कल जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षक द्वारा चुनाव तैयारियों को लेकर जानकारी दी जाएगी। इसके अंतर्गत तेलंगाना के सभी 33 जिलों के जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) और पुलिस अधीक्षक (एसपी)/पुलिस आयुक्त (सीपी) निर्वाचन आयोग की टीम के सामने विस्तृत प्रस्तुति देंगे।

अंतिम दिन मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक 

दौरे के अंतिम दिन आयोग की टीम राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेगी। इसके अलावा व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (एसवीईईपी) गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी होगी। 

मतदाताओं के साथ बातचीत करेगी टीम

लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जागरूकता और भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग की टीम राज्य के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं और युवा मतदाताओं के साथ बातचीत करेगी। 

तेलंगाना में इस साल के अंत में चुनाव 

चूंकि इस साल के अंत तक पांच राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए उम्मीद है कि चुनाव आयोग अक्टूबर के पहले सप्ताह में तेलंगाना की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1411004
आखरी अपडेट: 11th May 2024