प्रतिक्रिया | Sunday, May 12, 2024

01/08/23 | 12:21 pm

355 करोड़ की लागत से मॉडल रेलवे स्टेशन बनेगा हटिया, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

झारखंड की राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी का काम काफी जोर-शोर से चल रहा है। इसी क्रम में लोगों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, हटिया स्टेशन लोगों को अब बहुत जल्द नए रंग रूप में नजर आएगा।  इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। यानी झारखंड की राजधानी रांची का हटिया रेलवे स्टेशन बहुत जल्द मॉडल स्टेशन बनेगा। इसके अलावा पिस्का रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त 2023 को दिल्ली से ऑनलाइन इन दोनों प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने वाले हैं। केंद्र सरकार इसके विकास पर तकरीबन 355 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना चुकी है। वहीं पिस्का रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए 27 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।  

बनेगा मेन जंक्शन 

बताना चाहेंगे कि हटिया रेलवे स्टेशन राजधानी रांची का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। यह भारतीय रेलवे के दक्षिण पूर्वी रेलवे जोन से संबद्ध है। यह स्टेशन देश के अधिकांश प्रमुख शहरों से रेलवे नेटवर्क से जुड़ा है। हटिया स्टेशन, रांची-राउरकेला रेलवे खंड पर है। हटिया स्टेशन को स्मार्ट सिटी रांची के मेन जंक्शन के रूप में भी विकसित किया जाना है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। 

कई ट्रेनों के लिए एक टर्मिनल स्टेशन

हटिया कई ट्रेनों के लिए एक टर्मिनल स्टेशन है। यहां कई विद्युतीकृत और साथ ही डीजल स्थानीय, हटिया/रांची से देश के विभिन्न गंतव्यों के लगातार अंतराल पर ट्रेनें भी चलती हैं। यह रेलवे स्टेशन भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से रेलवे नेटवर्क द्वारा जुड़ा हुआ है। 

पर्यटन में भी होगा विस्तार 

जाहिर है कि केंद्र सरकार द्वारा इस दिशा में उठाए गए कदम से एक ओर जहां राज्य के पर्यटन में विस्तार होने की उम्मीद की जा रही है तो वहीं इससे स्थानीय निवासियों को भी रोजगार का फायदा मिलेगा। केवल इतना ही नहीं, इससे भारतीय रेलवे और राज्य की कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। बताना चाहेंगे हटिया रेलवे स्टेशन के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें पहाड़ी मंदिर (9.2 किमी), टैगोर हिल (13.7 किमी), बिरसा जूलॉजिकल पार्क (27.3 किमी), दशम जलप्रपात (41.6 किमी) हैं। खासतौर से इन स्थानों पर घूमने के लिए पर्यटक राज्य का रुख करते हैं। वहीं हटिया रेलवे स्टेशन का निकटतम हवाई अड्डा बिरसा मुंडा हवाई अड्डा हैं।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1453648
आखरी अपडेट: 12th May 2024