प्रतिक्रिया | Friday, April 12, 2024

07/03/24 | 10:45 am

370 समाप्त होने के बाद पहली बार श्रीनगर में पीएम मोदी, केंद्र शासित प्रदेश को देंगे कई सौगात

साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार आज (गुरुवार) श्रीनगर पहुंच रहे हैं। पीएम कश्मीर के विकास को गति देने के लिए योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। साथ ही झेलम नदी के किनारे स्थित बख्शी स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे।

श्रीनगर शहर को रेड जोन घोषित 

पीएम के दौरे के मद्देनजर घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। पूरे श्रीनगर शहर को रेड जोन घोषित किया गया है। सभी सुरक्षा एजेंसियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। वीवीआईपीज की सुगम आवाजाही के लिए कई स्थानों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं। झेलम नदी और डल झील में समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं।

2000 किसान खिदमत घर भी किए जाएंगे स्थापित

वहीं पीएम मोदी की रैली में जम्मू-कश्मीर में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उनका यह दौरा केंद्रशासित प्रदेश की विकासात्मक यात्रा के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इसमें ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम समर्पित दक्ष किसान पोर्टल की शुरुआत होगी, जिसके माध्यम से जम्मू-कश्मीर में लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रदान करेगा। कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 2000 किसान खिदमत घर भी स्थापित किए जाएंगे।

'चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान का शुभारंभ

उधर पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए पीएम स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 52 पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और लॉन्च करेंगे। 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास', श्रीनगर परियोजना, राष्ट्र को समर्पित करेंगे। महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, अनुभव केंद्रों, पर्यावरण पर्यटन स्थलों के साथ-साथ पूरे देश में पर्यटन सर्किट विकसित किए जाएंगे। पीएम मोदी चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के अंतर्गत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे। देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024' और 'चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान का शुभारंभ करेंगे। जम्मू-कश्मीर में नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण करेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी दोपहर लगभग 12 बजे श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचेंगे। वो विशेष विमान में श्रीनगर टेक्निकल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। वहां से वह हेलीकॉप्टर के जरिए नेहरू हेलीपैड जाएंगे। वहां से बादामी बाग स्थित चिनार कोर मुख्यालय में स्थित बलिदान स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री रैली स्थल पर पहुंचेंगे। इस दौरान हजरतबल दरगाह एकीकृत विकास योजना का ई-लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। वो जोजिला सुरंग से लेकर जम्मू और श्रीनगर में रिंग रोड, श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर सुरंगों का लोकार्पण भी करेंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 612370
आखरी अपडेट: 12th Apr 2024