प्रतिक्रिया | Sunday, September 08, 2024

21/06/24 | 12:54 pm

काशी में दिखा योग का जबरदस्त क्रेज, घरों से लेकर गंगा घाटों तक 1 लाख से भी अधिक लोगों ने किया योगाभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को आदियोगी महादेव की नगरी काशी में योग का जबरदस्त क्रेज नजर आया। दरअसल, यहां सुबह सवेरे घरों से लेकर गंगा घाटों तक लोग योग करते दिखाई दिये या यूं कहें कि योग का जादू यहां के लोगों के सिर चढ़कर बोला। केवल इतना ही नहीं, इसमें आधी आबादी भी पीछे नहीं रही। जिले में एक लाख से अधिक लोगों ने विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास किया। 

काशी विश्वनाथ धाम में हुआ मुख्य कार्यक्रम 

शहर में मुख्य कार्यक्रम काशी विश्वनाथ धाम में हुआ। यहां प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा के साथ जिले के सभी प्रशासनिक अफसरों एडिशनल पुलिस कमिश्नर एस चिनप्पा, सीडीओ हिमांशु नागपाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव सहित लगभग एक हजार लोगों ने योग किया। सीडीओ ने बताया कि सभी घाटों पर 25,000 लोगों ने योग किया। इसके साथ 694 ग्राम पंचायतों में 6,94,400 लोग, नगर निगम के 100 पार्कों में 20,000 लोगों ने योग किया। 

कार्यालय पुलिस उप महानिरीक्षक वाराणसी में भी लगा योग शिविर 

इसी क्रम में कार्यालय पुलिस उप महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र परिसर में योग शिविर कार्यशाला का आयोजन किया गया। पुलिस उपमहानिरीक्षक ओम प्रकाश सिंह ने अपने कार्यालय के सभी पुलिस कर्मियों संग योगाभ्यास किया। इस दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक ने अपील की कि योग अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है। तन और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 

गुरुधाम स्थित मंदिर में लोगों ने पूरे उत्साह से किया योग

गुरुधाम स्थित मंदिर में शहर दक्षिणी विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी ने लोगों के साथ पूरे उत्साह से योग किया। महापौर अशोक तिवारी ने भी लोगों के साथ योग किया। विश्व योग दिवस पर चौकाघाट स्थित जिला जेल वाराणसी के पुरुष एवं महिला बंदियों को काशी विद्यापीठ के योग प्रशिक्षिका एवं अन्य प्रोफेसर ने योग कराया। इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/एडीजे वाराणसी विजय कुमार विश्वकर्मा भी योगाभ्यास में उपस्थित रहे। वाराणसी के रिजर्व पुलिस लाइन कमिश्नरेट वाराणसी में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास शिविर में अपर पुलिस महानिदेशक पीयूष मोर्डिया, पुलिस कमिश्नर वाराणसी मोहित अग्रवाल एवं अन्य उच्चाधिकारियों एवं कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। 

गाजीपुर के नेहरू स्टेडियम में किया गया योगाभ्यास 

वाराणसी परिक्षत्र के मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने गाजीपुर जिले के गोरा बाजार स्थित नेहरू स्टेडियम में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद डॉ. संगीता बलवंत ने भी भागीदारी की। कार्यक्रम में कमिश्नर ने कहा कि प्राचीन समय में ऋषि मुनियों ने मनुष्यों को स्वस्थ रखने के लिए इस वैज्ञानिक विधि को विकसित किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से विश्व पटल पर आज योग दिवस पूरी तरह स्थापित हो चुका है। अब इसे आगे ले जाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। उन्होंने कहा कि योग की विभिन्न मुद्राओं जिसमें आसन, प्राणायाम, ध्यान भी शामिल है, को अपनाकर हम शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। बिना स्वस्थ शरीर के स्वस्थ समाज को नहीं बनाया जा सकता। अंत में योग दिवस कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित लोगों के प्रति आभार जताते हुए मंडलायुक्त ने सभी से योग को अपने जीवन में उतारकर आगे ले जाने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल आदि ने भी भागीदारी की।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7716318
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024