प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

12/08/24 | 2:15 pm

मेट्रो लाइनों के पास न उड़ाएं पतंग, डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा और निर्बाध मेट्रो सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए, लोगों को मेट्रो लाइनों से दूर खुली जगहों पर पतंग उड़ाने का आनंद लेने की एडवाइजरी जारी की है। दरअसल स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के आसपास दिल्ली-एनसीआर में पतंग उड़ाना एक लोकप्रिय परंपरा रहा है। डीएमआरसी के अनुसार वर्तमान में दिल्ली मेट्रो दिल्ली-एनसीआर में लगभग 400 किलोमीटर का नेटवर्क संचालित करती है, मुख्य रूप से दैनिक यात्री सेवाओं के लिए ट्रेनों को बिजली देने के लिए पटरियों के समानांतर चलने वाले 25,000 वोल्टेज लाइव ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) तारों से सुसज्जित है।

15 अगस्त के आसपास पतंगबाजी जोर पकड़ती है, इसलिए एलिवेटेड मेट्रो लाइनों के क्षेत्र में पतंग उड़ाने पर पतंग के धागे ओएचई (ओवरहेड उपकरण) तारों में उलझने या चलती ट्रेन के पेंटोग्राफ (जो ओएचई से बिजली खींचता है) में फंसने की संभावना है। ऐसी घटनाओं से न केवल ओएचई या पैंटोग्राफ को नुकसान/ट्रिप करके मेट्रो सेवाएं बाधित हो सकती हैं, बल्कि धातु के मांझे से पतंग उड़ाने वालों के लिए भी यह जानलेवा साबित हो सकती हैं। हालांकि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, डीएमआरसी के पास किसी भी प्रकार के व्यवधान की जांच करने और रोकने के लिए एक मजबूत तंत्र है, जिसमें पतंग की आशंका वाले स्टेशनों के पास समर्पित टीमों को तैनात किया जाता है, जो ट्रेन ऑपरेटरों और स्टेशन कर्मचारियों को सतर्क रहने की सलाह देने के अलावा पतंग की डोर को तुरंत हटाने के लिए काम करती हैं।

डीएमआरसी ने आम जनता को अपनी सुरक्षा के लिए आवासीय क्षेत्रों से गुजरने वाली एलिवेटेड मेट्रो लाइनों के आसपास पतंग उड़ाने से परहेज करने की सलाह और अपील की है। डीएमआरसी ने कहा, क्योंकि 25000 वोल्टेज ओएचई के साथ कोई भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क घातक साबित हो सकता है, इसके अलावा ओएचई ट्रिपिंग या मेट्रो ट्रेन/पेंटोग्राफ को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सेवा में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

सभी मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा और निर्बाध मेट्रो सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए, डीएमआरसी ने पब्लिक को मेट्रो लाइनों से दूर खुली जगहों पर पतंग उड़ाने के लिए कहा है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8160687
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024