प्रतिक्रिया | Friday, May 24, 2024

13/05/24 | 10:19 am

लोकसभा चुनाव – 2024 : मप्र की 8 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, मुख्यमंत्री ने मतदान करने की अपील की

लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे चरण में मध्य प्रदेश के 8 संसदीय क्षेत्रों में 18,007 मतदान केंद्रों पर सोमवार सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मतदान केंद्र नरुमल गगनदास जेठवानी सिंधी धर्मशाला, फ्री गंज, बूथ नंबर 60 पर मतदान किया। मोहन यादव ने मतदाताओं ने वोटंग की अपील की, उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, “मैं सबसे अपील करता हूं कि मतदान करें। मध्य प्रदेश का आखिरी चरण का मतदान है, भाजपा की सरकार प्रचंड बहुमत से जीतेगी। मध्य प्रदेश की 29 की 29 सीटें हम जीतेंगे।” इसके अलावा मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया। वोट डालने के बाद उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने मीडिया से कहा कि मुझे लोगों में बहुत उत्साह दिख रहा है, लोगों में लोकतंत्र के प्रति अटूट विश्वास हैं। उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की ।

मतदान के प्रति लोगों में खासा उत्साह

उल्लेखनीय है, मतदान के प्रति लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई हैं। धार-महू लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सावित्री ठाकुर ने अपना वोट डाला।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि चौथे चरण में मध्य प्रदेश की आठ लोकसभा क्षेत्रों – देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है, जो कि शाम 6 बजे तक चलेगा। मतदान शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले सभी मतदान केन्द्रों पर राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और उनके समर्थकों की मौजूदगी में माकपोल किया गया। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि चौथे चरण के लिए प्रदेश के आठों संसदीय क्षेत्रों में 18 हजार 007 मतदान केंद्रों पर 72 हजार 28 मतदान कर्मी तैनात किए हैं, जबकि 10 प्रतिशत कर्मचारी आरक्षित रखे गए हैं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल व्यवस्था हो जाए। 1788 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं जो कानून व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं। राजन ने बताया कि चौथे चरण में प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 74 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें देवास में आठ, उज्जैन में नौ, मंदसौर में आठ, रतलाम में 12, धार में सात, इंदौर में 14, खरगोन में पांच और खंडवा में 11 उम्मीदवार हैं। इंदौर में सबसे अधिक 14 अभ्यर्थी एवं खरगोन में सबसे कम पांच अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है। इन क्षेत्रों में एक करोड़ 63 लाख 70 हजार 654 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने की अपील-मतदान मजबूत लोकतंत्र की पहचान

इधर, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मतदाताओं ने वोटंग की अपील की है। उन्होंने मतदान आरंभ होने से पहले ही एक्स पर पोस्ट किया कि मतदान प्रत्येक सजग नागरिक की पहचान है। ये देशभक्त लोगों की तरफ से उन लोगों के लिए श्रद्धांजलि है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए कुर्बानी देकर हमें लोकतंत्र की सौगात दी है। मैं आप सब से अपील करता हूं कि मतदान हम सब का गौरव है, हमारा परम कर्तव्य है, राष्ट्रहित में मतदान अवश्य करें। इसके अलावा सीएम डॉ यादव ने वीडियो संदेश भी साझा किया है जिसमें मतदान को मतबूत लोकतंत्र की पहचान बताया है।

(Input from agencies)

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1962213
आखरी अपडेट: 24th May 2024