प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

14/08/24 | 11:52 am

एक पेड़ मां के नाम अभियान : गुजरात के सीएम पटेल का सितंबर 2024 तक राज्य भर में 12.20 करोड़ पेड़ लगाना लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशव्यापी “एक पेड़ मां के नाम” अभियान से प्रेरित होकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पिछले महीने गांधीनगर नगर निगम के कोबा क्षेत्र में बरगद का पेड़ लगाकर इस अभियान का शुभारंभ किया। कोबा में 4,700 वर्ग मीटर से अधिक के भूखंड पर शहरी वन स्थापित किया जाएगा, जिसमें नीम, आम, इमली, बोरासली और आंवला के लगभग 1,500 पौधे लगाए जाएंगे।

सीएम पटेल ने एक पेड़ मां के नाम अभियान को एक सार्वजनिक आंदोलन में विस्तारित करने का फैसला किया है और उन्होंने घोषणा की है कि अभियान का लक्ष्य सितंबर 2024 तक राज्य भर में 12.20 करोड़ पेड़ लगाना है। जिसमें मार्च 2025 तक कुल 17 करोड़ पेड़ होंगे ।

आपको बता दें, प्रकृति की रक्षा करने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने 5 जून, 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस पर “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का शुभारंभ किया था। और दुनिया भर के लोगों से अपनी मां के सम्मान में या मातृत्व को श्रद्धांजलि के रूप में पेड़ लगाने का आग्रह किया था

इस पर्यावरण संरक्षण पहल को शहरी क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में शहरी वन अभियान 31 अगस्त, 2024 तक राज्यव्यापी आयोजित किया जाएगा।

शहरी वन अभियान का उद्देश्य सभी 157 नगर पालिकाओं और 165 शहरी स्थानीय निकायों में “एक पेड़ माँ के नाम” पहल का विस्तार करके शहरी क्षेत्रों में वन क्षेत्र को बढ़ाना है। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, अभियान में नागरिकों, गणमान्य व्यक्तियों और संगठनों की सक्रिय भागीदारी के साथ शहरी वनीकरण, मियावाकी वन और हरित स्थान विकास जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल हो रहे हैं।

वहीं, “एक पेड़ माँ के नाम” मेगा अभियान के हिस्से के रूप में, नगर निगम और नगर निगम क्षेत्रों के भीतर निर्दिष्ट वार्डों या क्षेत्रों में वृक्षारोपण किया जा रहा है। नए लगाए गए पौधों की सुरक्षा के लिए इन क्षेत्रों के चारों ओर बाड़ या दीवारें जैसे सुरक्षात्मक उपाय लगाए जा रहे हैं।

अहमदाबाद नगर निगम ने मिशन 3 मिलियन ट्रीज अभियान के तहत 100 दिनों में 30 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है । वन विभाग की ओर से यह भी बताया गया है कि गुजरात में 33 जिलों में 4 करोड़ 3 लाख और 33 हज़ार पेड़ लगाए हैं। इस उपलब्धि ने राज्य को देशभर में दूसरा सर्वोच्च स्थान दिलाया है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8159907
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024