प्रतिक्रिया | Saturday, July 27, 2024

27/05/24 | 2:49 pm

प्रधानमंत्री मोदी ने रिकॉर्ड मतदान के लिए अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कश्मीर घाटी में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को बधाई दी, क्योंकि अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र ने इतिहास रचा है। इस संसदीय क्षेत्र में 51.35 प्रतिशत कुल मतदान के साथ इस साल के आम चुनाव में पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान हुआ। बता दें कि अनंतनाग-राजौरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 2338 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ और इसके साथ ही इन मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग भी हुई। अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए 2 महिलाओं सहित कुल 20 प्रत्याशी मैदान में हैं।

पीएम मोदी ने एक्स पर कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने आज सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट किया, ” लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान के लिए अनंतनाग-राजौरी की मेरी बहनों और भाइयों को विशेष बधाई। उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी उनकी लोकतांत्रिक भावना का जीवंत प्रमाण है।”

अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र ने मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया

वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग ने एक बयान में बताया कि केन्द्र-शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला में रिकॉर्ड मतदान के बाद, अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र (पीसी) ने भी मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अनंतनाग, पुंछ, कुलगाम और राजौरी तथा आंशिक रूप से शोपियां जिलों में 25 मई को शाम 5 बजे तक 51.35 प्रतिशतकुल मतदान दर्ज किया गया। कुल मतदान का यह आंकड़ा 1989 के बाद यानी 35 वर्षों में सबसे अधिक है। उल्लेखनीय है कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए 2 महिलाओं सहित कुल 20 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान वाले (25 मई) दिन जम्मू एवं कश्मीर में शांति और सुरक्षा के माहौल में मतदाता सुबह से ही मतदान करने के लिए कतार में खड़े रहे।

2019 में यह आंकड़ा 19.16 प्रतिशत था

गौरतलब है वर्तमान में जारी आम चुनाव 2024 में, घाटी के तीन संसदीय क्षेत्रों श्रीनगर में (38.49 प्रतिशत), बारामूला में (59.1 प्रतिशत) और अनंतनाग-राजौरी में (51.35) प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है जो कई दशकों में सबसे अधिक है। कुल मिलाकर, वर्तमान आम चुनावों में घाटी के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदान 50 प्रतिशत (अनंतनाग राजौरी शाम 5 बजे) है, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 19.16 प्रतिशत था। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्तों ज्ञानेश कुमार एवं सुखबीर सिंह संधू की अगुवाई में आयोग ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के लोगों ने, अनंतनाग राजौरी संसदीय क्षेत्र के मतदान में भी, लोकतंत्र में विश्वास जताया है और विरोधियों को गलत साबित कर दिया है।”

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5532601
आखरी अपडेट: 27th Jul 2024