प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

23/12/23 | 9:18 pm

SkillingYou का तीसरा यंग भारत ओलंपियाड 24 दिसंबर को, सभी छात्रों के लिए नि:शुल्क

भारत की लगभग 70% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, हालांकि शिक्षा के मामले में ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी उस तरह की सुविधाओं, संभावनाओं, ट्रेनिंग और माहौल का अभाव है, जिनकी जरूरत इन इलाकों में रहने वाले युवाओं को सबसे अधिक है। यहां दिलचस्प बात यह भी है कि आज विश्व में सबसे ज़्यादा युवा भारत में हैं। इनमें सबसे अधिक युवा ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों से आते हैं। अगर इन युवाओं को उचित ट्रेनिंग और मार्गदर्शन मिले तो इनमें देश की तकदीर बदलने की ताकत है। यहां, अच्छी बात यह भी है कि सरकार के साथ-साथ देश की कई सारी संस्थाएँ इनकी बेहतरी के लिए काम कर रही हैं और इन्ही संस्थाओं में एक संस्था है SkillingYou, जो तीसरा यंग भारत ओलंपियाड का आयोजन कर रहा है।  यह ओलंपियाड एक निःशुल्क सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता है, जिसका मकसद युवाओं में प्रतिस्पर्धात्मक भावनाएं भरना है।

यह Edtech स्टार्टअप आज ग्रामीण बच्चों के लिए तरह-तरह के स्किल्स कोर्सज दे रहा है, जिसका उदेश्य देश के युवाओं को रोज़गार और बिज़नेस के लायक़ बनाना है। SkillingYou संस्था को Google और मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा देश के टॉप 100 प्रॉमिशिंग स्टार्टअप में भी चयनित किया जा चुका है, साथ ही AICTE, AWS, Agora, जैसी संस्थाओं से इंक्युबेट भी किया जा रहा है। आज SkillingYou 3,00,000 से ज़्यादा स्टूडेंट्स को मोबाइल ऐप के माध्यम से विभिन्न तरह की स्किल्स देने का काम कर रही है। 

गौरतलब है कि SkillingYou का एक Non For-Profit इनिशिएटिव ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत पॉपुलर हो रहा है। तीसरा यंग भारत ओलंपियाड में छठी क्लास से लेकर स्नातक के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। ये प्रतियोगिता ऑनलाइन है और SkillingYou के मोबाइल ऐप पर कराई जा रही है। इस प्रतियोगिता से जुड़ी परीक्षा 24 दिसंबर 2023 को होगा।

संस्था के संस्थापक प्रवीण कुमार राजभर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में टॉप 200 बच्चों को 1,50,000 से ज़्यादा का कैश अवार्ड दिया जाएगा और हर प्रतिभागी को 12,000 से ज़्यादा के फ्री कोर्सेज उपलब्ध कराए जाएँगे। प्रवीण ने आगे बताया कि इसका उद्देश्य ग्रामीण बच्चों में कंपीटेटिव एटीट्यूड को आगे लाना है और उन्हें स्किल कोर्सज के माध्यम से रोज़गार और बिज़नेस के लायक़ बनाना है।

प्रवीण कुमार ने बताया स्टूडेंट्स को फ्री कोर्सज के रूप में इंगलिश स्पीकिंग, MS एक्सेल, कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेट्स (CCC) मैथ्स और साइंस की फ्री क्लास, सरकारी जॉब, जैसे लेखपाल, पुलिस, एसएससी के फ्री मैटेरियल दिये जाएँगे, जिनसे स्टूडेंट्स में अपनी क्लास के साथ साथ सरकारी और प्राइवेट जॉब के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।

इस प्रतियोगिता में भदोही, ग़ाज़ीपुर, वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्ज़ापुर तथा आसपास के कई ज़िलों से लगभग 30,000 बच्चे भाग ले रहे हैं। ग़ौरतलब है कि SkillingYou का दूसरा यंग भारत ओलंपियाड भी भदोही में हुआ था, जहां 10,000 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था, उस कार्यक्रम में भदोही की एक छात्रा प्रथम आई थी, जिसे इनाम साइकिल गिफ्ट किया  गया था। इस प्रतियोगिता को लेकर पैरेंट्स और स्थानीय लोगों में काफ़ी उत्साह है।

इस कार्यक्रम के विजेता स्टूडेंट्स को 7 जनवरी 2024 को एक ऑफलाइन इवेंट में बुलाकर इनाम और सर्टिफ़िकेट दिये जाएँगे। कार्यक्रम का आयोजन भदोही, उत्तर प्रदेश में होगा, जिसमें शहर के गणमान्य व्यक्ति, 300 से ज़्यादा स्कूल और कॉलेज के प्रिंसिपल और हज़ारों स्टूडेंट्स भाग लेंगे।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए Gooogle प्ले स्टोर से SkillingYou मोबाइल डाउनलोड करना होगा और ऐप में यंग भारत ओलंपियाड के बैनर पर क्लिक करके रजिस्टर करना होगा।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 863440
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024