प्रतिक्रिया | Sunday, September 08, 2024

18/07/24 | 5:35 pm

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने Homestay की बुकिंग के लिए पोर्टल किया लॉन्च

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने राज्य में होमस्टे (Homestay) की बुकिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल लॉन्च किया है। उत्तराखंड में होमस्टे के लिए बुकिंग अब www.uttarastays.com पर की जा सकती है। राज्य पर्यटन विभाग की यह प्रथम ऐसी पहल है, जहां राज्य प्रायोजित होमस्टे बुकिंग पोर्टल लांच किया गया है।

अब होमस्टे के मालिक होमस्टे के बारे में जानकारी प्रदान करके एक समझौते पर हस्ताक्षर करके अपने होमस्टे को इस पोर्टल पर बुकिंग के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। होमस्टे मालिकों को किसी भी एकीकरण शुल्क या प्लेटफॉर्म शुल्क का भुगतान करने अथवा उत्तराखंड पर्यटन के साथ अपने राजस्व का प्रतिशत साझा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

दरअसल यह पोर्टल आम जनता को होमस्टे के बारे में प्रामाणिक जानकारी प्रदान करेगा और होमस्टे को ऑनलाइन बुक करने के लिए एक सहज तंत्र प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म पर होमस्टे को रेटिंग भी दे सकते हैं। इसके माध्यम से होमस्टे को उनकी सेवाओं पर वास्तविक प्रतिक्रिया मिलेगी, जिससे उन्हें अपनी सेवाओं में सुधार करने का अवसर भी प्राप्त होगा।

ज्ञात हो उत्तराखंड पर्यटन विभाग के पास लगभग 5 हजार होमस्टे पंजीकृत हैं। उत्तराखंड पर्यटन विभिन्न पर्यटन संबंधी गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध है। यह पहल होमस्टे मालिकों को बिना किसी शुल्क के एक ऑनलाइन माध्यम प्रदान कर उनके राजस्व को बढ़ाने की दिशा में एक सशक्त और महत्वपूर्ण कदम है।

दरअसल यह पहल होमस्टे मालिकों को बुकिंग के लिए एक ऑनलाइन माध्यम प्रदान करने का एक प्रयास है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग क्षेत्र में होमस्टे विकसित करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना के तहत सब्सिडी प्रदान कर रहा है। इसके अलावा होमस्टे मालिकों को उनके ग्राहक सेवा कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न कौशल और सेवाओं में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। ऑनलाइन पोर्टल के साथ पर्यटन विभाग ने होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए एक और आयाम जोड़ा है।

पर्यटन सचिव व उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुर्वे ने बताया कि राज्य में होमस्टे के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ बनाने के लिए यह तीन- आयामी रणनीति, जिसमें सब्सिडी के माध्यम से सहायता, होमस्टे मालिकों को कौशल प्रशिक्षण और ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बुकिंग, एक मील का पत्थर साबित होगी।

सचिन कुर्वे ने सभी होमस्टे मालिकों को अपने होमस्टे को पोर्टल पर पंजीकृत कराने के लिए आमंत्रित किया है। भविष्य में होमस्टे को विभिन्न क्षेत्रों में वेलनेस सेंटरों के साथ जोड़ने की योजना है, ताकि पर्यटकों को योग, प्राकृतिक चिकित्सा, पंचकर्म, आयुर्वेदिक मसाज आदि सेवाओं का भी लाभ मिल सके।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7716395
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024