प्रतिक्रिया | Monday, May 27, 2024

13/05/24 | 10:03 am | Loksabha Election | PM Modi

मतदान से करें लोकतंत्र को मजबूत, लोकसभा के चौथे चरण के लिए पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह उम्मीद जताई कि लोग लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए अपने घरों से बाहर निकलेंगे। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी लोकसभा के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर सहित सभी मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान की अपील की है।

सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए पीएम ने बताया कि लोकसभा चुनाव के आज चौथे चरण में, 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहा है। मुझे यकीन है कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे और युवा मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाता भी मतदान में अपनी भूमिका निभायेंगी ।

पीएम की अपील लोकतंत्र को बनाएं मजबूत 

पीएम ने लोगों से अपील किया कि आइए, हम सब अपना कर्तव्य निभाएं और अपने लोकतंत्र को मजबूत करें। पीएम ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर एक ऐसी सरकार बनाएं जिसका लक्ष्य विरासत का सम्मान हो, जिसकी सर्वोच्च प्राथमिकता गरीबों का कल्याण हो, जिसका संकल्प नक्सलवाद को खत्म करना हो और जिसका मिशन हो विकसित भारत है।

अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि आपका हर वोट एक स्थिर, मजबूत और निर्णायक सरकार के लिए एक मजबूत स्तंभ के रूप में काम करेगा। नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 96 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान आज सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू है ।

देश के दो राज्यों में विधानसभाओं के लिए मतदान जारी

इसी के साथ आज देश के दो राज्यों आंध्र प्रदेश राज्य विधानसभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा राज्य विधानसभा की 28 सीटों के लिए मतदान लोकसभा चुनाव के साथ ही हो रहा है। वहीं लोकसभा की 96 सीटों में से 25 सीट आंध्र प्रदेश से,17 तेलंगाना,13 उत्तर प्रदेश, 11 महाराष्ट्र से, आठ-आठ मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से, पांच बिहार से, चार-चार झारखंड और ओडिशा से व एक जम्मू-कश्मीर से है। भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 1,717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। चुनाव निकाय के अनुसार, 96 संसदीय क्षेत्रों के लिए कुल 4,264 नामांकन दाखिल किए गए थे। चुनाव आयोग ने आगे कहा कि सबसे अधिक नामांकन फॉर्म तेलंगाना (1488) से प्राप्त हुए, इसके बाद आंध्र प्रदेश में 25 निर्वाचन क्षेत्रों से 1103 नामांकन प्राप्त हुए।

चौथे चरण में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में कडे़े मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। इस चरण में AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा, बीजेपी नेता गिरिराज सिंह,जेडीयू के राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह), टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा और यूसुफ पठान जैसे नेता शामिल हैं। वहीं भाजपा नेता अर्जुन मुंडा और माधवी लता और आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख वाईएस शर्मिला भी चुनावी सफलता की तलाश में हैं। चुनाव आयोग ने रविवार को बताया कि मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए आयोग द्वारा तेलंगाना के 17 संसदीय क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय (सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक) बढ़ा दिया गया है।

मतदान के दौरान मौसम सामान्य रहने का अनुमान

बात करें मौसम की तो आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक चौथे चरण में मतदान के लिए हीटबेव की स्थिति के बारे में कोई चिंता की बात नहीं है। मौसम पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि मतदान के लिए जाने वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य से नीचे सामान्य तापमान (+-2 डिग्री) का अनुभव होने की संभावना है। हालांकि, मतदाताओं की सुविधा के लिए, सभी मतदान केंद्रों पर पानी, शामियाना और पंखे जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2085124
आखरी अपडेट: 27th May 2024