प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे, प्रधानमंत्री मोदी 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में लेंगे भाग

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में भाग लेकर स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाएंगे, इस दौरान वह स्वच्छता और साफ-सफाई से संबंधित 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। 

भारत के पत्र सूचना कार्यालय (PIB) की एक प्रेस रिलीज के अनुसार स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण जन आंदोलनों में से एक स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के 10 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर सुबह 10 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में स्वच्छ भारत दिवस 2024, कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 9600 करोड़ रुपये से अधिक की स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़ी कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इसमें 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं। स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम भारत की दशक भर की स्वच्छता उपलब्धियों और हाल ही में संपन्न स्वच्छता ही सेवा अभियान को प्रदर्शित करेगा। यह इस राष्ट्रीय प्रयास के अगले चरण के लिए भी मंच तैयार करेगा। संपूर्ण स्वच्छता की भावना भारत के हर कोने तक पहुंचे इसके लिए कार्यक्रम में स्थानीय सरकारी निकायों, महिला समूहों, युवा संगठनों और सामुदायिक नेताओं की राष्ट्रव्यापी भागीदारी भी शामिल होगी। 

दरअसल स्वच्छता ही सेवा 2024 की थीम, ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ ने एक बार फिर देश को स्वच्छता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट किया है। 

स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत 17 करोड़ से अधिक लोगों की जनभागीदारी से 19.70 लाख से अधिक कार्यक्रम पूरे किये गये हैं। लगभग 1 लाख सफाई मित्र सुरक्षा शिविर भी आयोजित किए गए हैं, जिससे 30 लाख से अधिक सफाई मित्र लाभान्वित हुए हैं। इसके अलावा, एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत 45 लाख से अधिक पेड़ लगाए गए हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9098785
आखरी अपडेट: 6th Oct 2024