प्रतिक्रिया | Friday, July 19, 2024

22 जुलाई से बारह अगस्त तक चलेगा संसद का बजट सत्र, 23 जुलाई को पेश होगा केंद्रीय बजट

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा। जबकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को 2024-25 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। आम चुनावों के नतीजों के बाद 24 जून से 2 जुलाई तक आयोजित 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में नए सदस्यों के शपथ लेने के बाद यह संसद का पहला पूर्ण सत्र होगा।

भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का अपने नए कार्यकाल का पहला बजट इस लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि तीसरे कार्यकाल का इस्तेमाल साहसिक निर्णयों के लिए याद किया जाएगा।

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा के गठन के बाद संसद का पहला सत्र हंगामेदार रहा, जिसमें विपक्ष और सरकार के बीच NEET-UG परीक्षा विवाद सहित कई मुद्दों पर टकराव हुआ।

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब दिया। भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन आम चुनावों में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5059336
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024