प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति का अंतिम संस्कार मशहद में गुरुवार को, हेलिकॉप्टर हादसे में इब्राहिम रईसी की हुई थी मौत

 

हेलिकॉप्टर हादसे में दिवंगत ईरान के राष्ट्रपति का अंतिम संस्कार पवित्र शहर मशहद में गुरुवार को होगा। देश में शहीदों से संबंधित समारोहों और सेवाओं की जिम्मेदारी संभालने वाले संगठन ने मशहद में इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत पर देश में पांच दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की। उन्होंने मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त करने को मंजूरी दी है।

अंतिम संस्कार की प्रथम रस्म समारोह
वहीं संगठन ने जानकारी दी है कि पूर्वी अजरबैजान प्रांत में मंगलवार सुबह 9:30 बजे ताब्रीज शहर में शोहदा स्क्वायर से मोसल्ला तक अंतिम संस्कार की प्रथम रस्म समारोह पूर्वक अदा की गई। इसके बाद कोम शहर में हजरत मासूमेह के पवित्र स्थान से जामकरन मस्जिद तक समारोह होगा। अगले चरण में तेहरान में इमाम खुमैनी के मोसल्ला में अंतिम दर्शन किए जाएंगे। अगले दिन बुधवार सुबह 7:30 बजे तेहरान में अंतिम प्रार्थना होगी। इसके बाद दफन जुलूस तेहरान विश्वविद्यालय से आजादी स्क्वायर की ओर बढ़ेगा।

विदेशी गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में एक समारोह
अपराह्न में विदेशी गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में शहीदों के सम्मान में एक समारोह होगा। गुरुवार को बिरजंद में सुबह 8:00 बजे से दक्षिण आखिरी विदाई समारोह होगा। दोपहर को पवित्र शहर मशहद में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

वहीं बता दें कि भारत ने ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी के निधन पर एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के अनुसार दिवंगत आत्माओं के सम्मान में भारत सरकार ने 21 मई (मंगलवार) को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3700164
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024