प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

कमला हैरिस के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने की प्रबल संभावना

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार (22 जुलाई) को डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के अधिकांश प्रतिनिधियों से समर्थन हासिल कर लिया, जिससे उनके अगले महीने राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की उम्मीदवार बनने की प्रबल संभावना है। कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद से एशियाई अमेरिकी, अफ्रीकी अमेरिकी और लैटिन अमेरिकी खेमों में खुशी की लहर है। कमला ने भी अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा है कि “नामांकन लूंगी और चुनाव भी जीतूंगी।” 

राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पद छोड़ने के फैसले ने नवंबर में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए अन्य दावेदारों के लिए रास्ता खोल दिया है। राष्ट्रपति ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है। एसोसिएटेड प्रेस के प्रतिनिधियों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि हैरिस को 2,538 प्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त है, जो आने वाले हफ्तों में प्रतिनिधियों का वोट जीतने के लिए आवश्यक 1,976 से कहीं अधिक है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैमे हैरिसन ने सोमवार को कहा कि पार्टी 7 अगस्त तक राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार पेश कर देगी।

हालांकि प्रतिनिधि अभी भी 7 अगस्त से पहले अपना मन बदल सकते हैं, लेकिन एपी सर्वेक्षण में किसी और को कोई वोट नहीं मिला, और 57 प्रतिनिधियों ने कहा कि वे अनिश्चित थे।

कमला दक्षिण एशियाई मूल की हैं। वह देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं और इस पद पर आसीन होने वाली पहली अश्वेत व्यक्ति हैं। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक, वह ऐतिहासिक रूप से अश्वेत कॉलेज या यूनिवर्सिटी से राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति का पद संभालने वाली पहली व्यक्ति भी हैं। उन्होंने 2004-2011 तक सैन फ्रांसिस्को की जिला अटॉर्नी के रूप में कार्य किया और इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी अमेरिकी बनीं। उपराष्ट्रपति बनने के लिए इस्तीफा देने से पहले उन्होंने 2017-2021 तक कैलिफोर्निया के लिए अमेरिकी सीनेटर के रूप में कार्य किया।

दरअसल 59 वर्षीय हैरिस ने उन नीतियों की एक श्रृंखला की रूपरेखा तैयार की, जिन्हें आगे बढ़ाने का उन्होंने वादा किया था, जिसमें गर्भपात अधिकारों की रक्षा के लिए कानूनों पर हस्ताक्षर करना और असॉल्ट राइफलों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है और कहा कि वह मध्यम वर्ग के पुनर्निर्माण को अपने राष्ट्रपति पद का फोकस बनाएंगी।

बता दें, अमेरिकी समाज में प्रगतिशील वाम और मध्यमार्गी डेमोक्रेट के पास 53-54 प्रतिशत मत हैं। इनमें अधिकतर निम्न और निम्न मध्यम आय वर्ग की एकल महिलाएं हैं, जो अपने सीमित संसाधनों के कारण मतदान में हिस्सा नहीं ले पातीं। कमला हैरिस ने पिछले चार वर्षों में अथक परिश्रम, एक महिला को छूने वाले मुद्दों में ‘गर्भपात और इमिग्रेशन’ पर काम किया है, उससे महिलाओं के एक बड़े वर्ग में कमला हैरिस के प्रति झुकाव बढ़ा है। इसके अलावा वह कई वर्षों से अपराध की पुनरावृत्ति और आपराधिक न्याय सुधार के बारे में बात करती रही हैं, और अहिंसक अपराधों के लिए एक अलग दृष्टिकोण पर जोर देती रही हैं जो कठोर, एक ही तरह की सजा के बजाय पुनर्वास पर जोर देता है। वह इसे अपराध के मामले में समझदारी भरा कदम कहती हैं।

कमला हैरिस अपने वरिष्ठ सहयोगी और राष्ट्रपति जो बाइडेन से भले ही उनके लंबे राजनीतिक अनुभव और देश की सामरिक और विदेश नीति में पारंगत होने के फलस्वरूप ज्यादा योग्य और सक्षम हैं। लेकिन यह भी उतना ही सत्य है कि जो बाइडेन ही उन्हें अश्वेत, लैटिन अमेरिकी और एशियाई अमेरिकी वोट बैंक को लुभाने के लिए उप राष्ट्रपति बनाकर लाए थे। इसीलिए उन्होंने पद की उम्मीदवारी से हटने के साथ कमला हैरिस को समर्थन दिया है। कमला हैरिस उनके स्थान पर नामांकन हासिल कर लेती हैं तो उनका मुकाबला डेमोक्रेट डॉनल्ड ट्रम्प से होगा। और अगर कमला यह चुनाव जीत लेती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। इसके पहले हिलेरी क्लिंटन भाग्य आजमा चुकी हैं, पर उन्हें सफलता नहीं मिली थी। 

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9686900
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024