प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

अगले 2 दिनों में गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में होगी भारी बारिश, IMD ने की भविष्यवाणी

मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि 23 और 24 को गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

बता दें कि महाराष्ट्र, पूर्वी विदर्भ में गड़ीचिरोली जिले में पिछले 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिले की चार नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदियों और नहरों में बाढ़ के कारण गढ़चिरौली में 33 रास्ते बंद हो गए हैं। उत्तराखंड में रुक-रुक कर भारी से मध्यम बारिश जारी है, जिससे पहाड़ों में लगातार भूस्खलन हो रहा है और नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। देहरादून जिला प्रशासन ने आज सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है।

वहीं आईएमडी ने अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 23 जुलाई के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 23 से 24 जुलाई के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र, 24 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश, और 23 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश, 24 और 25 जुलाई को गुजरात राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा बिजली गिरने की संभावना है। और अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश होगी।

मौसम विभाग ने आज, 23 तारीख को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और 23 और 24 जुलाई को पूर्वी राजस्थानअलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना जताई है। पूर्वोत्तर भारत में अगले 3 दिनों के दौरान असम और मेघालय में अरुणाचल प्रदेश, 23 -24 जुलाई के दौरान नागालैंड, मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

बता दें कि देश के अधिकांश राज्यों में इन दिनों खूब बारिश हो रही है। मध्‍यप्रदेश में मानसूनी स्‍ट्रांग सिस्‍टम की वजह से बारिश का दौरा लगातार जारी है। पिछले 4 दिन से हो रही बारिश से प्रदेश तरबतर हो गया है। मौसम विभाग ने भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर समेत 27 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मध्य हिस्से में लो प्रेशर है। इस वजह से मानसून ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश के बीच से गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी एक्टिव है। पूर्व-उत्तर राजस्थान के ऊपर चक्रवाती घेरा है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी भी आ रही है। इन्हीं वजहों से 48 घंटे के दौरान बारिश का दौर चलता रहेगा।

वहीं दूसरी ओर कोलकाता में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम आमतौर पर बादलों से घिरा रहेगा। हालांकि गर्मी भी कम नहीं होगी। शहर में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7714061
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024