प्रतिक्रिया | Wednesday, October 16, 2024

भारतीय नौसेना के सेमिनार ‘स्वावलंबन 2024’ के तीसरे संस्करण का आयोजन 28-29 अक्टूबर को

भारतीय नौसेना की सामुद्रिक नवाचार और स्वदेशीकरण सेमिनार के तीसरे संस्करण, स्वावलंबन 2024 का आयोजन 28 से 29 अक्टूबर तक भारत मंडपम में होगा। यह दो दिवसीय कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान के हॉल संख्या 14 में होगा। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार इसकी जानकारी दी है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार स्वावलंबन सेमिनार के गत दो चरणों के दौरान भारतीय नौसेना को भारतीय उद्योगों से 2 हजार से अधिक प्रस्ताव मिले, जिन्हें 155 चुनौतियों में परिवर्तित कर प्रोटोटाईप का विकास सुगम किया गया। इस पहल के द्वारा 200 से अधिक एमएसएमई/स्टार्ट अप के साथ आईडीईएक्स योजना के अंतर्गत सहयोग समर्थ हो सका है।

भारतीय नौसेना की सामुद्रिक नवाचार और स्वदेशीकरण सेमिनार के स्वावलंबन 2024 के तीसरा संस्करण में जिसमें वायु और सतह चौकसी, सतह में स्वायत्तशासी प्रणाली, (Autonomous systems in surface), आकाशीय और पानी के नीचे का क्षेत्र, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और क्वांटम टेक्नोलॉजी वाले अत्याधुनिक उत्पादों का प्रदर्शन होगा। स्वावलंबन 2024 में सेमिनार के पूर्व संस्करणों के दौरान अर्चित अनुभव और ज्ञान के आधार पर नवीन और अहम जानकारी मिलने की आशा है।

सेमिनार के दूसरे दिन (29 अक्टूबर) भारत मंडपम में विषय आधारित विचार-विमर्श नीति निर्माताओं, नवप्रवर्तकों, स्टार्टअप, एमएसएमई, वित्तीय संस्थान और वेंचर कैपिटलिस्ट को उभरती हुई प्रौद्योगिकियों, भविष्य के युद्ध, स्वदेशीकरण, नवाचार इकोसिस्टम को प्रोत्साहन और नवाचार संस्कृति को अंतर्निविष्ट करने पर विचार-विमर्श का एक अवसर प्रदान मिलेगा।

इस सेमिनार के बारे में और अधिक जानकारी के लिए इससे संबंधित वेबसाइट niio-tdac@navy.gov.in और mprcnavy.321[at]gmail[dot]com पर भी संपर्क किया जा सकता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9575496
आखरी अपडेट: 15th Oct 2024