प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

पराली जलाने वाले सावधान, सीपीसीबी ने हरियाणा और पंजाब में तैनात किए फ्लाइंग स्क्वाड

दिल्ली -एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण का साया मंडराने लगा है।ऐसे में इस बार केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी पहले से सजग है। दिल्ली -एनसीआर में प्रदूषण को बढ़ने से रोकने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के आदेश पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) ने हरियाणा और पंजाब के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किया है। पराली जलाने को खत्म करने के लक्ष्य के साथ अक्टूबर और नवंबर महीने में यह फ्लाइंग स्क्वाड काम करेंगे।

पंजाब के 16 जिले और हरियाणा के 10 जिलों में तैनात
आयोग ने जानकारी दी कि पंजाब के 16 जिले जहां फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किए गए हैं जिसमें अमृतसर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मनसा, मोगा, मुक्तसर, पटियाला, संगरूर, और तरनतारन शामिल हैं। हरियाणा के 10 जिले जहां फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किए गए हैं जिसमें अंबाला, फतेहाबाद, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, कुरूक्षेत्र, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर शामिल हैं।

आयोग ने बताया कि उड़न दस्ते संबंधित प्रदेश के अधिकारियों के साथ निकट समन्वय में जमीनी स्तर की स्थिति का आकलन करेंगे और दैनिक आधार पर आयोग और सीपीसीबी को रिपोर्ट करेंगे। इसके साथ यह दस्ते धान की पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए काम करेंगे। सीएक्यूएम ने बताया कि जल्द ही धान की कटाई के मौसम के दौरान कृषि विभाग और राज्य सरकार की अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ निकट समन्वय के लिए मोहाली में एक “धान की पराली प्रबंधन” सेल की स्थापना की जाएगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9103254
आखरी अपडेट: 6th Oct 2024