प्रतिक्रिया | Saturday, May 18, 2024

23/04/24 | 1:09 pm

हनुमान जयंती पर हजारों श्रद्धालुओं ने अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंच किया दर्शन

हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर आज मंगलवार (23 अप्रैल) को हजारों श्रद्धालु पूजा करने के लिए अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे। पूजा-अर्चना के लिए ने लोगों ने कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। इस अवसर पर कई भक्त दिल्ली के कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर में प्रार्थना करने और भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेने के लिए एकत्रित हुए।

हनुमान जयंती प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त भगवान हनुमान के जन्म पर मनाया जाता है। यह दिन हिंदू चंद्र माह चैत्र की पूर्णिमा के दिन पड़ता है,जो आमतौर अप्रैल में होता है। हनुमान जी को अटूट भक्ति,साहस और शक्ति के लिए जाना जाता हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

हनुमान जयंती पर सांस्कृतिक प्रदर्शनों, शोभा यात्रा और प्रसाद बांटने के लिए चिन्हित किया गया है। इस बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने हनुमान जयंती के मद्देनजर एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है जिसमें यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म एक्स पर एक पोस्ट में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि 23 अप्रैल को मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर समिति द्वारा हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर सुंदरकांड पाठ के मद्देनजर यातायात प्रतिबंध और डायवर्जन प्रभावी होंगे।

आईएसबीटी कश्मीरी गेट से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वालों के लिए पुलिस ने सलीमगढ़ किले से दायें से मुड़कर हनुमान सेतु फ्लाईओवर, केला घाट और चट्टा घाट से होते हुए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी।

दिल्ली पुलिस ने कुछ सामान्य निर्देश भी जारी किए हैं जिसमें लोगों को सड़क पर भीड़भाड़ कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाने और केवल चुनिंदा पार्किंग स्थलों पर ही वाहन पार्क करने और सड़क किनारे पार्किंग से बचने की सलाह दी गई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1710622
आखरी अपडेट: 18th May 2024