प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

UGC का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार हों सकेंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेज में एडमिशन

 

 

बदलते दौर में यूजीसी ने छात्रों के लिए बड़ी राहत दी है। अब दूसरे देशों के तर्ज पर ही जल्द ही भारत में भी उच्च शिक्षा संस्थान वर्ष में दो बार छात्रों को प्रवेश दे सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षा संस्थानों को वर्ष में दो बार छात्रों को प्रवेश देने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

जनवरी और फरवरी तथा जुलाई और अगस्त में होगा प्रवेश
नई प्रक्रिया के तहत प्रवेश अब जनवरी और फरवरी तथा जुलाई और अगस्त में खुले रहेंगे। वर्तमान में यूजीसी विनियम एक वर्ष में एक शैक्षणिक सत्र में प्रवेश की अनुमति देते हैं। यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने कहा कि यह फैसला उन छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो विभिन्न कारणों से प्रवेश से चूक जाते हैं।

नहीं बर्बाद होगा पूरा साल
उन्होंने आगे कहा कि अभी हमारे देश में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज जुलाई, अगस्त में एडमिशन करते हैं और पूरा एक एकेडमिक साल मई, जून में खत्म होता है। ऐसे में किसी कारणवश एडमिशन न ले पाने वाले छात्रों का पूरा एक साल मिस होता है। इन्‍हें पूरा साल वेट करना पड़ेगा दोबारा एडमिशन लेने के लिए, ऐसे में यूजीसी ने डिसाइड किया कि अब से सभी इंडियन यूनिवर्सिटी, कॉलेज जुलाई, अगस्‍त में एक एडमिशन कर सकते हैं और जनवरी, फरवरी में दूसरा साइकिल एडमिशन भी कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5196063
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024