प्रतिक्रिया | Monday, July 08, 2024

युक्रेन के विदेश मंत्री गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत, जयशंकर से करेंगे मुलाकात

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा 2 दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए गुरुवार को भारत आ रहें हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा 28 मार्च को दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचेंगे। वह विदेश मंत्री के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं।

आज (बुधवार) को जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री कुलेबा के कई कार्यक्रम होंगे। इसमें द्विपक्षीय साझेदारी और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) के साथ आधिकारिक बैठकें शामिल होंगी। उनसे व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

दरअसल रूस के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद यह पहली बार है कि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमोत्रा कुलेबा पहली विदेश यात्रा पर भारत का दौरा करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 मार्च को यूक्रेन के राष्ट्रपति महामहिम वलोडिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बात की थी।

बता दें कि इस बातचीत में वर्तमान में जारी रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा हुई थी, जिसमें पीएम मोदी ने भारत के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को दोहराया तथा आगे बढ़ने के रास्ते के रूप में बातचीत और कूटनीति का आह्वान किया।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला था कि भारत दोनों पक्षों के बीच सभी मुद्दों के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान के सभी प्रयासों का समर्थन करता है। जेलेंस्की से टेलीफोन पर हुई बात में पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि भारत शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ करना जारी रखेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4530780
आखरी अपडेट: 8th Jul 2024