प्रतिक्रिया | Thursday, June 13, 2024

UN: मेजर राधिका सेन संयुक्त राष्ट्र में सम्मानित, मरणोपरांत भारतीय शांतिरक्षक नायक धनंजय कुमार सिंह को भी पदक

 

यूनाइटेड नेशन के तहत अपनी सेवा देने वाली भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन (को प्रतिष्ठित जेंडर एडवोकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सेवा देने के दौरान अपनी जान गंवाने वाले भारतीय शांति रक्षक नायक धनंजय कुमार सिंह को भी प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया।

दूसरी भारतीय शांति रक्षक बनीं मेजर सेन
‘यूनाइटेड नेशन्स ऑर्गेनाइजेशन स्टेबिलाइजेशन मिशन इन द डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो’ (मोनुस्को) में सेवा दे चुकीं मेजर सेन को विश्व निकाय के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने प्रतिष्ठित ‘2023 यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड’ से सम्मानित किया। वर्ष 2016 में स्थापित यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट अवार्ड शांति और सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1325 के सिद्धांतों को बढ़ावा देने में शांति रक्षक के समर्पण और प्रयासों को मान्यता देता है। वह मेजर सुमन गवानी के बाद इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को पाने वाली दूसरी भारतीय शांति रक्षक हैं। मेजर गवानी ने दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में सेवा दी थी और उन्हें 2019 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इंगेजमेंट प्लाटून कमांडर के रूप में कांगो में थी नियुक्त
वहीं भारतीय शांतिरक्षक नायक धनंजय कुमार सिंह उन 60 से अधिक सैन्य, पुलिस और नागरिक शांतिक्षकों में शामिल हैं जिन्हें कर्तव्य के दौरान सर्वोच्च बलिदान के लिए गुरुवार को यहां मरणोपरांत प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया। नाइक धनंजय कुमार सिंह ने ‘यूनाइटेड नेशन्स ऑर्गेनाइजेशन स्टेबिलाइजेशन मिशन इन द डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो’ (एमओएनयूएससीओ) के तहत काम किया था। उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह के दौरान मरणोपरांत ‘डैग हैमरस्कजॉल्ड’ पदक से सम्मानित किया गया। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संरा महासचिव एंतोनियो गुतारेस से यह पदक प्राप्त किया।

वहीं मेजर 2023 में भारतीय रैपिड डिप्लॉयमेंट बटालियन के साथ इंगेजमेंट प्लाटून कमांडर के रूप में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (मोनुस्को) में नियुक्त किया गया था, और उन्होंने अप्रैल 2024 में अपना कार्यकाल पूरा किया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3511951
आखरी अपडेट: 13th Jun 2024