प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

संसद के बजट सत्र का आज (बुधवार) को तीसरा दिन है। संसद के दोनों सदन लोकसभा और राज्यसभा में आज केंद्रीय बजट पर चर्चा होगी। इसके साथ ही संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के बजट पर भी एक सामान्य चर्चा होगी। यह चर्चा बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली है क्योंकि दोनों बजट क्रमशः देश और केंद्र शासित प्रदेश की वित्तीय दिशा को आकार देते हैं। वहीं विपक्ष भी अपनी रणनीति के साथ तैयार है। 

इन दोनों बजटों पर चर्चा दिन के दूसरे भाग में शुरू होने की उम्मीद 

केंद्रीय बजट आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की राजस्व और व्यय योजनाओं की रूपरेखा तैयार करता है, जबकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का बजट विकास संबंधी जरूरतों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण घटना है। बजट सत्र के तीसरे दिन आज बुधवार को राज्यसभा की कार्य सूची के अनुसार इन दोनों बजटों पर चर्चा दिन में बाद में बुलाई जाएगी। 

राज्यसभा की कार्य सूची अनुसार सदन पटल पर रखे जाएंगे ये कागजात 

ऐसे में इन दोनों बजटों पर चर्चा दिन के दूसरे भाग में शुरू होने की उम्मीद है। राज्यसभा की कार्य सूची के अनुसार जिन मंत्रियों को कागजात पटल पर रखने हैं, वे शिक्षा मंत्रालय के लिए जयंत चौधरी; वित्त मंत्रालय के लिए पंकज चौधरी; गृह मंत्रालय के लिए नित्यानंद राय और शिक्षा मंत्रालय के लिए सुकांत मजूमदार हैं। इसके अलावा, राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी लोक लेखा समिति की रिपोर्ट पेश करेंगे। 

इसमें सीपीएसई द्वारा स्कूलों में शौचालयों के निर्माण पर 124वीं रिपोर्ट, गंगा के पुनरुद्धार (नमामि गंगे) पर 125वीं रिपोर्ट, यात्रियों से सेवा कर/जीएसटी न वसूलने के कारण होने वाले परिहार्य भुगतान पर 126वीं रिपोर्ट, तथा छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई में सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना के कार्यान्वयन पर समिति की 46वीं रिपोर्ट (16वीं लोकसभा) में निहित टिप्पणियों और सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर 127वीं रिपोर्ट शामिल है। 17वीं लोकसभा के विघटन से पहले ये रिपोर्ट 23 फरवरी और 29 अप्रैल, 2024 को अध्यक्ष को और 28 फरवरी और 13 मई, 2024 को राज्यसभा के सभापति को प्रस्तुत की गईं। अध्यक्ष ने रिपोर्ट के मुद्रण, प्रकाशन और प्रसार का आदेश दिया था। 

राज्यसभा की कार्यसूची के अनुसार, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण संबंधी समिति के लिए चुनाव का प्रस्ताव पेश करेंगे। किरेन रिजिजू अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के कल्याण संबंधी समिति में नामांकन का प्रस्ताव भी पेश करेंगे। लोक लेखा संबंधी समिति में नामांकन का प्रस्ताव भी आज केंद्रीय मंत्री रिजिजू सदन में पेश करेंगे। इसके अलावा, किरेन रिजिजू सार्वजनिक उपक्रमों संबंधी समिति में नामांकन का प्रस्ताव पेश करेंगे। 

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट

ज्ञात हो, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के मानसून सत्र के दौरान मंगलवार 23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। वित्त मंत्री द्वारा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया गया है। 

प्रधानमंत्री ने की केंद्रीय बजट 2024 की सराहना 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024 की सराहना की। प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में इसे रोजगार का सृजन करने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा, “यह बजट समाज के हर वर्ग को मजबूत करता है। यह देश के गरीबों, गांवों और किसानों को समृद्धि के रास्ते पर ले जाता है।” प्रधानमंत्री ने बजट की प्रशंसा की प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बजट भारत को तीसरी आर्थिक ताकत बनाने में मदद करेगा, साथ ही विकसित भारत के लिए एक मजबूत नींव रखेगा। 

बजट में 9 प्राथमिकताओं को किया गया रेखांकित

अपने सातवां बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और पर्याप्त अवसर पैदा करने के उद्देश्य से प्रमुख 9 प्राथमिकताओं को रेखांकित किया। इनमें कृषि, रोजगार और कौशल और सेवाओं में उत्पादकता और लचीलापन शामिल था। 

इस बजट में वित्त मंत्री ने किए कई बड़े ऐलान

केवल इतना ही नहीं इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान भी किए हैं। उन्होंने युवाओं के कौशल विकास और रोजगार सृजन को प्रोत्साहन देने के लिए नई योजनाओं का ऐलान किया। इसी क्रम में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे पूर्व के राज्यों के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की गई है। 

लगातार सात बजट भाषण पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन गईं निर्मला सीतारमण

इसी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सात बजट भाषण पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन गईं, उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के 1959 और 1964 के बीच वित्त मंत्री के रूप में लगातार छह बजट पेश करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय बजट 2024-25 को बताया गेम-चेंजिंग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को भी कहा कि केंद्रीय बजट 2024-25 गेम-चेंजिंग है और भारत की आर्थिक वृद्धि को उसकी युवा शक्ति के साथ जोड़ने के लिए इतिहास में दर्ज किया जाएगा। उन्होंने युवाओं को प्रशिक्षण और इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करने के सरकार के फैसले की भी सराहना की। 

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्रीय बजट 2024 को बताया ‘दूरदर्शी दस्तावेज’ 

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को संसद के समक्ष रखे गए केंद्रीय बजट 2024 का स्वागत किया। केंद्रीय बजट 2024 को ‘दूरदर्शी दस्तावेज’ बताते हुए सोनोवाल ने कहा, “केंद्रीय बजट, 2024 विकसित भारत की दिशा में नए और समग्र विकास का रोडमैप तैयार करता है। इस दूरदर्शी बजट का उद्देश्य ‘गरीब’, ‘महिलाएं’, ‘युवा’ और ‘अन्नदाता’ को सशक्त बनाना है, ताकि विकास की प्रक्रिया देश के हर नागरिक तक पहुंचे।” 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट 2024 रोजगार सृजन और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने की दिशा में अपने अभूतपूर्व प्रयास के लिए जाना जाता है।(इनपुट-एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712212
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024