प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लॉन्च किया न्यूज प्लेटफॉर्म ‘PB-SHABD’, जानें प्राइवेट मीडिया संस्थानों को किस तरह की मिल सकती हैं सेवाएं

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली में आकाशवाणी समाचार और दूरदर्शन समाचार की संशोधित वेबसाइट शुरू की। इस दौरान ठाकुर ने संशोधित न्‍यूज ऑन एआईआर ऐप भी जारी किया। उन्होंने प्रसार भारती प्रसारण के लिए साझा ऑडियो विजुअल- ‘शब्‍द’ (Shared Audio Visuals for Broadcast and Dissemination PB-SHABD)भी जारी किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोक प्रसारक के रूप में दूरदर्शन और आकाशवाणी वर्षों से सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

क्या है PB-SHABD

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आज देश के सूचना और प्रसारण क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में प्रसार भारती ने हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने से समाचार एकत्र करने के साथ-साथ समाचार वितरण का एक विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है। अब हमारा इस सटीक और सार्थक सामग्री को भारत के बाकी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया उद्योग के साथ साझा करने का विचार है। उन्होंने आगे कहा कि समाचार संगठनों को स्वच्छ फीड प्रदान की जाएगी और इसमें दूरदर्शन का प्रतीक चिन्ह नहीं होगा। यह फीड देश के सभी कोनों से विभिन्न भाषाओं में सामग्री एकत्रित करेगी। इससे समाचार उद्योग में क्रांति आएगी और उन छोटे समाचार संगठनों को बड़े पैमाने पर सहायता मिलेगी जिनके पास सामग्री एकत्र करने के लिए व्यापक नेटवर्क का प्रबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि PB-SHABD ऐसे सभी संगठनों के लिए समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए एक स्थान पर उपलब्ध स्रोत होगा।

प्राइवेट संस्थानों के लिए पहले वर्ष के लिए नि:शुल्क

केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि PB-SHABD सेवा एक आरंभिक प्रस्ताव के रूप में पहले वर्ष के लिए नि:शुल्क रूप से प्रस्तुत की जा रही है और यह 50 श्रेणियों में सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में समाचार सामग्री प्रदान करेगी। 

देश के अलग-अलग हिस्सों से मिलेगी न्यूज

वहीं प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी ने कहा कि प्रसार भारती मीडिया संगठनों तक पहुंच बनाएगा और अपने नेटवर्क द्वारा एकत्रित ऑडियो, वीडियो, फोटो और पठन सामग्री आधारित जानकारी साझा करेगा। पीबी-एसएचएबीडी प्लेटफॉर्म को मीडिया परिदृश्य से ग्राहकों को वीडियो, ऑडियो, पठन सामग्री, फोटो और अन्य प्रारूपों में दैनिक समाचार फीड प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रसार भारती के पत्रकारों, संवाददाताओं और स्वतंत्र पत्रकारों के विशाल नेटवर्क द्वारा संचालित, यह सेवा आपके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से नवीनतम समाचार लेकर आएगी।

साझा फीड का उपयोग विभिन्न मंचों पर अनुकूलित समाचार प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। एक आरंभिक प्रस्ताव के रूप में, सेवाएँ निःशुल्क उपलब्ध होंगी और इससे छोटे समाचार पत्रों, टीवी चैनल और डिजिटल पोर्टल को काफी साहायता मिलेगी। विवरण https://shabd.prasarbharati.org/ पर उपलब्ध है।

योजनाओं और नीतियों के बारे में जानकारी का प्रमुख स्रोत

इस दौरान दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी की संशोधित वेबसाइट और न्यूज ऑन एआईआर ऐप के बारे में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आकाशवाणी समाचार व्यापक मोबाइल कनेक्टिविटी के युग में भी बहुत अधिक प्रासंगिक बना हुआ है और अब भी सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में सटीक जानकारी का प्रमुख स्रोत है। नवीन ऐप में कई नई सुविधाएं, जैसे व्यक्तिगत समाचार फीड, ब्रेकिंग न्यूज के लिए पुश नोटिफिकेशन, मल्टीमीडिया सामग्री एकीकरण, ऑफलाइन पढ़ने की क्षमता, वास्तविक समय कवरेज के लिए लाइव स्ट्रीमिंग, आसान सोशल मीडिया साझाकरण, स्थान-आधारित समाचार वितरण, लेखों को सहेजने के लिए बुकमार्क करना और शक्तिशाली खोज कार्यक्षमता उपलब्ध होंगी।

नई वेबसाइट कैसी है

दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी समाचार की संशोधित वेबसाइट और संशोधित न्यूज ऑन एआईआर ऐप उपयोगकर्ताओं को सहज अनुभव और उपयोग करने वालों को बेहतर जुड़ाव प्रदान करेगा। वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव प्रदान करेगी। इसमें नवीनतम डिजाइन शामिल होंगी ताकि उपयोगकर्ताओं को निर्बाध अनुभव मिल सके। उपयोगकर्ता दिलचस्प समाचार ऑडियो का पता लगा सकते हैं, विशेष कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं और दैनिक तथा साप्ताहिक विशेष प्रसारण सुन सकते हैं। अपने व्यवस्थित लेआउट और विविध सामग्री प्रस्तुति के साथ, संशोधित वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के लिए समाचार प्राप्त करने की यात्रा को समृद्ध बनाती हैं। समर्पित अनुभागों में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यवसाय और अर्थव्यवस्था, विज्ञान और तकनीक, खेल, पर्यावरण और विचार शामिल हैं।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7715776
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024