प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

केंद्रीय उपभोक्ता मामले एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद वेंकटेश जोशी गुरुवार (22 अगस्त, 2024) को बेंगलुरु में राष्ट्रीय परीक्षण शाला (NTH) क्षेत्रीय निर्देश मानक प्रयोगशाला (आरआरएसएल) शिविर की इलेक्ट्रिक वाहन (EV) परीक्षण सुविधा केंद्र की आधारशिला रखेंगे। बेंगलुरु की क्षेत्रीय निर्देश मानक प्रयोगशाला, वजन और माप उपकरणों के परीक्षण और अंशांकन के लिए कानूनी माप विज्ञान (वजन और माप) के क्षेत्रीय मानक संदर्भ मानक प्रयोगशालाओं में से एक है। इलेक्ट्रिक वाहन परीक्षण सुविधा केंद्र उद्योग जगत को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करेगा। इस अवसर पर डिस्पेंसिंग यूनिट (पेट्रोल पंप) के निर्माता मेसर्स तात्सुनो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई को दुनिया भर में स्वीकार किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय विधिक माप-विज्ञान संगठन (OIML) अनुमोदित प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण भारत में अपनी पहुंच का विस्तार करने तथा ईवी बैटरी और चार्जर परीक्षण जैसे क्षेत्रों में परीक्षण सुविधाएं आरंभ करने के लिए, क्षेत्रीय निर्देश मानक प्रयोगशाला कर्नाटक के बेंगलुरु में जक्कुरू परिसर में एक उपग्रह केंद्र खोला जा रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद वेंकटेश जोशी कल बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक वाहन परीक्षण सुविधा केंद्र की आधारशिला रखेंगे। यह नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परीक्षण सुविधा इलेक्ट्रिक वाहनों के इको-सिस्टम को उन्नत करेगी और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करेगी।

मंत्रालय ने बताया कि इस प्रयोगशाला में अत्याधुनिक ईवी बैटरी परीक्षण उपकरण लगाए जाएंगे, जो विद्युत सुरक्षा, ईएमसी/ईएमएफ, एफसीसी/आईएसईडी, कार्यात्मक सुरक्षा, स्थायित्व (जीवन चक्र), जलवायु (आईपी परीक्षण, यूवी विकिरण, संक्षारण) और यांत्रिक और सामग्री परीक्षण (ज्वलनशीलता, ग्लो वायर) सहित विभिन्न परीक्षण करने में सक्षम होंगे। यह दक्षिणी भारत के ईवी निर्माताओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी और इससे उद्योग के विकास में सहायता मिलेगी।

इस अत्याधुनिक ईवी परीक्षण सुविधा की स्थापना इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत के अवसंरचनात्मक स्वरूप को दृढता प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो देश की किफायती और हरित ऊर्जा समाधानों के लिए प्रतिबद्ध है। यह सुविधा इलेक्ट्रिक वाहन के विभिन्न पहलुओं, जैसे बैटरी दक्षता, सुरक्षा मानकों और प्रदर्शन मेट्रिक्स के परीक्षण के लिए एक व्यापक केंद्र के रूप में कार्य करेगी, साथ ही यह सुनिश्चित करेगी कि कड़े गुणवत्ता मानकों पर खरा उतरने के पश्चात ही वाहन उपभोक्ताओं तक पहुंचें।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162357
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024