केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और भारत पर्यटन घरेलू कार्यालय, राष्ट्रीय होटल प्रबंधन एवं खानपान प्रौद्योगिकी परिषद (एनसीएचएमसीटी), केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थान (सीआईएचएम), भारतीय पाक कला संस्थान (आईसीआई), आदि जैसे इसके अधीनस्थ कार्यालयों/संगठनों ने केंद्र सरकार के विशेष अभियान 4.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।
जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का लिया सहारा
इस अभियान के दौरान, 9446 लक्ष्य निर्धारित किए गए, जिनमें से 9399 लक्ष्य प्राप्त कर लिए गए। इस दौरान कुल 19680 वर्ग फीट जगह खाली कराई गई और कबाड़ निपटान से 14,04,521 रुपये प्राप्त हुए। इसके अतिरिक्त, 6826 भौतिक फाइलों को हटाया गया और 1915 इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को बंद कर दिया गया। देश भर में 447 ‘स्वच्छता अभियान’ चलाए गए और विशेष अभियान 4.0 के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर 240 से अधिक पोस्ट शेयर किए गए।
स्वच्छ वातावरण के लिए अभियान चलाया
केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थानों (आईएचएम) के छात्र और पर्यटन क्षेत्र के हितधारक न केवल कार्यालय और संस्थान परिसर के भीतर बल्कि जिन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रही, वहां भी स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। आम जगहों को साफ रखने और पुनर्जीवित करने के लिए पौधरोपण अभियान चलाए गए हैं। पुरानी फाइलों को हटाकर और पुरानी तथा अप्रयुक्त वस्तुओं का निपटान करके रिकॉर्ड रूम प्रबंधन पर भी ध्यान दिया गया है ताकि अधिक कार्यात्मक स्थान तैयार किया जा सके। पर्यटन मंत्रालय के परिवहन भवन में सम्मेलन हॉल को पहले से बेहतर किया गया है, जो कार्यस्थल की सुंदरता और कार्यक्षमता को बढ़ाने की मंत्रालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।