प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

केंद्रीय विद्युत मंत्री मनोहर लाल ने राष्ट्रीय फीडर मॉनिटरिंग सिस्टम नियंत्रण केंद्र का किया उद्घाटन

विद्युत और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार (25, जुलाई) को आरईसी लिमिटेड के 55 वें स्थापना दिवस पर हरियाणा में गुरुग्राम स्थित आरईसी मुख्यालय में राष्ट्रीय फीडर निगरानी प्रणाली (एनएफएमएस) नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। नियंत्रण केंद्र कई स्रोतों से वास्तविक समय के डेटा की निगरानी और विश्लेषण करेगा और एनएफएमएस पोर्टल में डेटा की शुद्धता बनाए रखेगा। यह संचालन से संबंधित जानकारी एकत्र करने, संसाधित करने और प्रदर्शित करने के लिए उन्नत तकनीकों और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करेगा, प्रमुख हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगा। इस मौके पर उनके साथ विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक भी उपस्थिति रहे। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पौधारोपण भी किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने आरईसी को उसके 55 वें स्थापना दिवस पर बधाई दी और कहा, “आज जब हम राष्ट्रीय फीडर मॉनिटरिंग सिस्टम कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन कर रहे हैं, तो हम अपने देश को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। यह प्रणाली देश भर में बिजली वितरण और प्रबंधन में सुधार के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। मेरा मानना ​​है कि यह पहल न केवल हमारे पावर ग्रिड की दक्षता को बढ़ाएगी बल्कि हमारे नागरिकों के लिए अधिक विश्वसनीय और निरंतर बिजली आपूर्ति भी सुनिश्चित करेगी। आइए हम सब मिलकर हर घर को रोशन करें और हर नागरिक को प्रगति और विकास की रोशनी से सशक्त बनाएं।”

बता दें कि एनएफएमएस, विद्युत मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है, जिसके अंतर्गत देश भर में लगभग 2.5 लाख फीडरों (11 केवी आउटगोइंग) की वास्तविक समय की बिजली आपूर्ति के घंटों, बिजली कटौती और समग्र स्वास्थ्य से संबंधित विस्तृत जानकारी तक पहुँच शामिल है। यह प्रणाली हितधारकों को सूचित और कार्रवाई योग्य निर्णय लेने में सक्षम बनाएगी, जिससे वितरण उपयोगिताओं (डिस्कॉम) में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही आएगी, जिससे अंततः अंतिम उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार होगा। इस परियोजना में 87 डिस्कॉम के साथ मास्टर और साथ ही लेन-देन संबंधी डेटा का एकीकरण शामिल है। अब दैनिक आधार पर निगरानी करने और डिस्कॉम को निष्कर्षों को प्रतिदिन प्रसारित करने के लिए गुरुग्राम में आरईसी कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समर्पित नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है, जिससे एनएफएमएस पोर्टल पर प्रदर्शित आंकड़ों की सटीकता और दक्षता सुनिश्चित हो सके और मंत्रालय द्वारा निर्धारित आवश्यक केपीआई को सुधारने और बनाए रखने में उनकी मदद हो सके।

उल्लेखनीय है, आरईसी लिमिटेड की सहायक कंपनी आरईसीपीडीसीएल ने राष्ट्रीय स्तर पर विद्युत की गुणवत्ता और विश्वसनीयता की निगरानी के लिए एनएफएमएस विकसित किया है, जिसका समग्र उद्देश्य 24×7 निरंतर विद्युत आपूर्ति प्राप्त करना है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7711671
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024