प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

कश्मीर में विभिन्न राजनीतिक नेताओं से मुलाकात कर रहे अमेरिकी राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार (27, अगस्त) को पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन से मुलाकात की। राजनीतिक मामलों के मंत्री-परामर्शदाता ग्राहम मेयर, प्रथम सचिव गैरी एप्पलगार्थ और राजनीतिक सलाहकार अभिराम घड्यालपाटिल के नेतृत्व में अमेरिकी राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ने लोन से श्रीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मौके पर पार्टी प्रवक्ता अशरफ मीर भी मौजूद थे।

बता दें कि सोमवार को अमेरिकी राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से यहां उनके गुपकार आवास पर मुलाकात की थी। राजनयिकों के साथ अपनी बैठक के दौरान उमर अब्दुल्ला ने यात्रा सलाह पर फिर से विचार करने और जम्मू-कश्मीर की यात्राओं पर प्रतिबंधों को कम करने का आह्वान किया। उमर अब्दुल्ला के साथ प्रतिनिधिमंडल की बैठक के दौरान लोकसभा सदस्य सैयद रूहुल्लाह मेहदी भी मौजूद थे। प्रतिनिधिमंडल ने श्रीनगर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टू से भी मुलाकात की। मट्टू पिछले अगस्त सहित कई बार राजनयिकों से मिल चुके हैं।

जुनैद के अनुसार प्रतिनिधिमंडल ने श्रीनगर के परिवर्तन, पर्यटन विकास की संभावनाओं और निवेश के अवसरों पर चर्चा की। ग्राहम मेयर ने आखिरी बार अगस्त 2023 में घाटी का दौरा किया था और तब उन्होंने श्रीनगर में राजभवन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की थी।

सूत्रों ने कहा कि यह यात्रा सभी पक्षों से मिलने और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले स्थिति का आकलन करने का मौका पाने के लिए एक राजनयिक पहुंच का हिस्सा है। यह 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने की पांचवीं वर्षगांठ के कुछ दिनों बाद भी आता है। 23 जुलाई को, अमेरिका ने जम्मू कश्मीर और मणिपुर के लिए लेवल 2 की सलाह जारी की। अपने बयान में अमेरिका ने अपने नागरिकों से मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में न जाने को कहा है जहां नक्सली सक्रिय हैं। अमेरिकी राजनयिक पहले भी जम्मू-कश्मीर का दौरा करते रहे हैं। कश्मीर में अलगाववादी हिंसा के चरम पर रहने के दौरान अमेरिकी राजनयिक अलगाववादी नेताओं से भी मिलते थे।(H.S)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162843
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024