प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे इजराइल, गाजा में सीजफायर डील पर होगी बातचीत

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार देर रात इजराइल पहुंचे। वे सोमवार दोपहर 1.30 बजे यरूशलम में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच इजराइल और हमास के बीच सीजफायर और बंधकों की रिहाई से जुड़ी डील पर अहम बातचीत होगी। ब्लिंकन, इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट और राष्ट्रपति इसाक हर्जोग से भी मुलाकात करेंगे।

इजराइल-हमास युद्ध समाप्त कराने के मकसद को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार देर रात तेल अवीव पहुंचे। गाजा में इजराइल और हमास युद्ध शुरू होने के बाद से ब्लिंकन नौंवी बार मध्य पूर्व में अपने राजनयिक मिशन पर पहुंचे हैं।

इससे पहले कतर की राजधानी दोहा में 15 और 16 अगस्त को इजराइल, अमेरिका, कतर और मिस्र के प्रतिनिधियों के बीच सीजफायर को लेकर बातचीत हुई थी। इस बातचीत में हमास ने हिस्सा नहीं लिया था। बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दावा किया था कि सीजफायर डील काफी करीब है। सीजफायर डील के दूसरे चरण की बातचीत इसी सप्ताह मिस्र में होनी है। इस बातचीत के लिए इजराइली प्रतिनिधिमंडल रविवार शाम मिस्र के लिए रवाना हो गया।

ब्लिंकन के तेल अवीव पहुंचने से पहले इजराइली पीएम नेतन्याहू ने कैबिनेट बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर इजराइल लचीला हो सकता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162103
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024