प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए मतदान शुरू, पीएम मोदी ने की लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लेने की अपील

केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 24 सीटों के लिए आज (बुधवार) सुबह मतदान शुरू हो गया। पहले चरण के लिए हो रहे मतदान में जम्मू संभाग की आठ और कश्मीर घाटी की 16 सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएगा। 

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हो रहा विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में हिस्सा लेने की अपील की है। 

पीएम मोदी ने एक्स पर क्या लिखा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा है ”जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से पहली बार वोट डालने वाले युवाओं से आग्रह करता हूं कि वो अपने मताधिकार का प्रयोग करें।”

पहले चरण में 219 उम्मीदवार मैदान में

23 लाख से अधिक मतदाता पहले चरण में 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 90 निर्दलीय हैं।मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। इस रण में कई दिग्गज भी हैं। 

इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

बिजबेहरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती तो किश्तवाड़ से भाजपा की शगुन परिहार की प्रतिष्ठा दांव पर है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है। 

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से जम्मू और कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग (ईसी) के अनुसार पहले चरण में कुल 23,27,580 मतदाता मतदान करने के पात्र हैं जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिला और 60 थर्ड-जेंडर मतदाता शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है उनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, डूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पद्दर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल हैं। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8300265
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024