प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

29/12/23 | 10:37 am

Weather Update : दिल्ली,यूपी-राजस्थान समेत समूचा उत्तर भारत कोहरे की चपेट में,कई ट्रेनों और हवाई उड़ानों में देरी 

दिल्ली,उत्तर प्रदेश,बिहार समेत पूरा समूचा उत्तर भारत कोहरे और ठंड की चपेट में है। कोहरे के चलते कई ट्रेनें ओर विमान यात्रा प्रभावित हुई हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 31 दिसंबर तक घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। सुबह के समय अधिकांश स्थानों पर घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है । दृश्यता सीमा 199 मीटर से 50 मीटर तक या उससे भी कम हो सकती है।

रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट व 30 दिसंबर के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने धुंध और कोहरे की तस्वीरें शेयर की है। इसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में कोहरे की परत बनी दिख रही है। कोहरे के साथ सर्द हवाएं चलने के कारण ठिठुरन बढ़ गई है।

इसी बीच मौसम विभाग ने एक्स पर पोस्ट करते हुए अगले 4 दिनों के लिए हरियाणा,पंजाब में घने कोहरे की चेतावनी दी जबकि उत्तर प्रदेश में अगले 2 दिनों के लिए घने कोहरे की चेतावनी जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है,जबकि अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

कोहरे के चलते 11 ट्रेनों एवं कई उड़ानों में हुई देरी 

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार घने कोहरे के चलते दिल्ली हवाईअड्डे पर कई उड़ानों में देरी हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से आज शुक्रवार को दिल्ली आने वाली कम से कम 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि 29 दिसंबर को दिल्ली में देरी से पहुंचने वाली ट्रेनों में मुंबई सीएसएमटी-अमृतसर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, हिमाचल एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, एमसीटीएम उधमपुर, दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी एसएफ एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, दानापुर-आनंद विहार टर्मिनल जनसाधारण एक्सप्रेस, रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनल सद्भावना एक्सप्रेस, जम्मू मेल, पद्मावत एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस शामिल हैं। 

वहीं ड्राइवरों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग ने कहा कि गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने कोहरे और कम दृश्यता की स्थिति में बसों के संचालन न करने का दिशानिर्देश जारी किया है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे के चलते लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजगता बरतने सुझाव दिया है। “घने कोहरे में सूक्ष्म कण और अन्य प्रदूषक तत्वों की अधिकता ज्यादा होती जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालते हैं। 

दिल्ली में प्रदूषण स्तर भी बढ़ा
 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों में कहा गया है कि गुरुवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई 358 पर रहा। इनमें जहांगीरपुरी और आनंद विहार समेत बवाना इत्यादि इलाकों में प्रदूषण का बहुत खराब स्तर चला गया है। बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को “अच्छा”, 51 और 100 के बीच “संतोषजनक”, 101 और 200 के बीच “मध्यम”, 201 और 300 के बीच “खराब”, 301 और 400 के बीच “बहुत खराब” और 401 और 500 के बीच “गंभीर” माना जाता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 635747
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024