प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

देश के कई राज्यों में जहां बाढ़ की स्थिति गंभीर होती जा रही है, वहीं कई राज्यों में एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार विदर्भ क्षेत्र में आज तेज वर्षा होने का अनुमान है।

तटीय आंध्र प्रदेश यनम, तेलंगाना, कर्नाटक, रॉयल सीमा, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है। गुजरात, मराठवाड़ा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आज तेज बारिश होने की संभावना है। उत्तर पश्चिमी अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान असना दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

उत्तर प्रदेश के 34 जनपदों में गर्जन के साथ बारिश

उधर बंगाल में बना निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन (अवदाब) में तब्दील हो रहा है। इससे मौसम की गतिविधियों में आगामी दिनों बदलाव होगा और तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के 34 जनपदों में बादल गर्जन के साथ बारिश की संभावना है और अन्य जनपदों में भी बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश से बाहर जा चुकी है, जिससे सोमवार को तेज बारिश के आसार कम हैं। हालांकि स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही बादलों की गड़गड़ाहट भी होगी। कुछ जनपदों में आसमान बादलों से घिरा रहेगा तो कुछ जनपदों में आसमान साफ रहेगा। 

जयपुर में 28 जिलों में येलो अलर्ट 

आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बनने से आगामी दिनों में राजस्थान में तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा। इस तंत्र के प्रभाव से 2 सितम्बर से प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो रहा है जो एक सप्ताह तक चलने की संभावना है। सोमवार को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने तथा जयपुर, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने तथा 2 -3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। रविवार को जयपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश नीमका थाना के श्रीमाधोपुर में 63 मिमी दर्ज की गई।  मौसम केन्द्र ने इसके लिए 28 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में राज्य के पश्चिमी जिलों में बारिश हुई।

मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव

मध्यप्रदेश में एक बार फिर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के 21 जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिन प्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम बारिश कराएगा। मौसम वैज्ञानिक यादव ने बताया कि 2 सितंबर को तेज बारिश का दौर बना रहेगा। 3 सितंबर को सिस्टम आगे बढ़ेगा। इससे बारिश की एक्टिविटी कम होगी।

आंध्र प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर

आंध्र प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू बाबू ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद विजयवाड़ा के कृष्ण जिले कार्यालय में शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि विजयवाड़ा में जब तक बाढ़ पीड़ितों की पीड़ा का समाधान नहीं हो जाता, तब तक प्रशासन चैन से नहीं बैठेगा। मौसम विभाग ने पलनाडु, एनटीआर, गुंटूर और प्रकाशम जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं एलुरु, कृष्णा और बापटला जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी आंध्र तट पर तेज हवाएं चलेंगी और मछुआरों को आज और कल शिकार पर न जाने की सलाह दी गई है। पिछले 24 घंटों में अमरावती में 26 सेमी, तिरुवरूर में 25, गुंटूर में 23, तेनाली में 18, मंगलागिरी में 17 और विजयवाड़ा में 17.5 सेमी बारिश हुई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8163723
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024