प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

06/06/24 | 7:01 pm | PM Modi

दुनियाभर से मोदी को मिल रही शुभकामनाओं का सिलसिला जारी

फ्रांस, ब्राजील,ऑस्ट्रेलिया, भूटान और थाईलैंड सहित अनेक देशों के वैश्विक नेताओं ने गुरुवार को नरेन्द्र मोदी को टेलीफोन कर उनकी आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर हार्दिक बधाई और उनके लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के प्रति शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि भारत और फ्रांस के बीच मजबूत, विश्वसनीय रणनीतिक साझेदारी आने वाले वर्षों में नई ऊंचाइयों को छुएगी। दोनों नेताओं ने ‘क्षितिज 2047’ रोडमैप में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने आगामी पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज का भी बधाई-शुभकामनाओं के लिए फोन आया। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने वर्ष 2023 में अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा और पिछले साल सितंबर में दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री अल्बानीज के साथ अपनी बैठक को गर्मजोशी से याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर मिलकर काम करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे ने आज कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन कर 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत पर उन्हें बधाई दी। प्रधानमंत्री तोबगे ने पिछले दशक में प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की और उनके सफल तीसरे कार्यकाल के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री तोबगे को हार्दिक बधाई के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि भारत भूटान के साथ अपनी अनुकरणीय साझेदारी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। उन्होंने भूटान और भारत के बीच मैत्री और सहयोग के अनूठे संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि भारत-भूटान साझेदारी की विशेषता सभी स्तरों पर अत्यधिक विश्वास, सद्भावना और आपसी समझ से पूरित है। यह मजबूत जन-जन संपर्क और घनिष्ठ आर्थिक एवं विकास साझेदारी से सुदृढ़ होती है।

प्रधानमंत्री मोदी और थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेष्ठा थाविसिन के बीच बहुत गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण टेलीफोन पर वार्ता हुई। थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत में हाल ही में हुए आम चुनावों में जीत के लिए मोदी को बधाई दी। दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार और निवेश, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी संबंधों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बहुआयामी, मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने टेलीफोन कर नरेन्द्र मोदी को बधाई दी। लेयेन ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री मोदी को आम चुनावों में मिली सफलता के लिए बधाई दी और ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने भारतीय लोकतंत्र और दुनिया के सबसे बड़े चुनावों के आयोजन की दिल से सराहना की। मोदी ने लेयेन के प्रति उनकी हार्दिक शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किया और साझा मूल्यों, सिद्धांतों पर आधारित भारत-यूरोपीय संघ के मजबूत संबंधों को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी की 20वीं वर्षगांठ है। उन्होंने वैश्विक भलाई के लिए साझेदारी को और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। प्रधानमंत्री ने आज से शुरू हो रहे यूरोपीय संसद चुनावों के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दीं।

इसके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति लुईज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस, तिमोर के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता और एस्टोनिया की प्रधानमंत्री काजा कल्लास ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी। मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुईज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को धन्यवाद देते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों में आपके नेतृत्व और बुद्धिमत्ता से भारत-ब्राजील संबंधों को बहुत लाभ हुआ है। मैं हमारी निरंतर मित्रता और सहयोग की आशा करता हूं। साथ ही ब्राजील की जी-20 अध्यक्षता के लिए बहुत सफलता की कामना करता हूं।

दुनियाभर के नेताओं ने पीएम मोदी को दिया बधाई संदेश

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनावों में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया भर से शुभकामनाएं मिल रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी सहित 90 से अधिक नेता मोदी को बधाई दे चुके हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3708204
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024