प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

01/11/23 | 1:57 pm

World Cup: मुबंई में भारत-श्रीलंका मैच से पहले नहीं होगी आतिशबाजी, जानें BCCI ने क्यों लिया फैसला

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 33वें मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारत के मैच से पहले आतिशबाजी नहीं होगी। दरअसल,देश के कई बड़े शहरों में एयर पॉल्यूशन एक बार फिर चरम पर है। ऐसे में पर्यावरण के प्रती गंभीर होते हुए बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। 

स्टेडियम में नहीं होगा कोई आतिशबाजी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है, जिसके लिए वे इस मामले को आईसीसी के पास ले गए और फैसला किया कि प्रदूषण पर नजर रखने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में कोई आतिशबाजी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।

बीसीसीआई सचिव ने कहा, “बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के समक्ष उठाया है। मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और हमेशा इस पर ध्यान देगा। हमारे प्रशंसकों और हितधारकों का हित सबसे आगे है।”

उन्होंने आगे कहा कि बीसीसीआई ने मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार किया है।
उन्होंने कहा, “बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार करता है। जबकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का प्रयास करते हैं, हम अपने सभी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।”

 

राजधानी दिल्ली में भी वायु प्रदूषण का लेवल हाई
वहीं ष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में लगातार वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। बुधवार को समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) 336 पहुंच गया। मंगलवार को एक्यूआई 327 दर्ज किया गया था। पिछले तीन दिन से एक्यूआई में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति और गंभीर रूप धारण कर सकती है। गौरलतब हो कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 853082
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024