प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2024: स्वाद और पाक-कला कौशल का प्रदर्शन, दिल्ली में चार दिवसीय मेगा इवेंट

देश की राजधानी नई दिल्‍ली में चार दिवसीय मेगा फूड इवेंट ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2024’ गुरुवार यानि आज से शुरू होने जा रहा है। इस मेगा इवेंट का आयोजन 19 से 22 सितंबर तक भारत मंडपम में किया जा रहा है। इस आयोजन में नीति निर्माताओं, नियामकों, वैश्विक निवेशकों, बिजनेस लीडर्स, और खाद्य कंपनियों के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

गोलमेज सम्मेलन भी होगा आयोजित

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे तथा भारत में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए सरकार की पहलों और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डालेंगे। कार्यक्रम के पहले दिन एक उच्च स्तरीय मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) का गोलमेज सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, जिसकी सह-अध्यक्षता केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और चिराग पासवान करेंगे। रवनीत सिंह बिट्टू भी सीईओ गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक चिराग पासवान और रवनीत सिंह बिट्टू उद्योग जगत के नेताओं के साथ आमने-सामने चर्चा करेंगे तथा विदेशी देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय जी2जी बैठक करेंगे।

 90 से अधिक देश हो रहे शामिल

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारत मंडपम में ‘वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024’ की मेजबानी करने जा रहा है, जो 70 हजार वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र को कवर करेगा। मंत्रालय ने कहा कि 19-22 सितंबर, 2024 तक होने वाले इस बहुप्रतीक्षित वैश्विक आयोजन में 90 से अधिक देश, 26 भारतीय राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश और 18 केंद्रीय मंत्रालय तथा और संबद्ध सरकारी निकाय भाग लेंगे। जापान इस इवेंट का भागीदार देश होगा, वियतनाम और ईरान फ़ोकस देशों के रूप में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान विषयगत चर्चाओं, राज्य और देश-विशिष्ट सम्मेलनों सहित 40 ज्ञान सत्र आयोजित किए जाएंगे।

स्वाद सूत्र नामक एक पाक प्रतियोगिता की शुरुआत

इसके अलावा, एपीडा, एमपीईडीए और कमोडिटी बोर्ड द्वारा आयोजित रिवर्स बायर सेलर मीट में 1000 से अधिक खरीदारों की मजबूत उपस्थिति देखने को मिलेगी। वहीं, वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 को व्यापक बनाने के लिए आयोजकों ने स्वाद सूत्र नामक एक पाक प्रतियोगिता शुरू की है, जिसमें पूरे भारत के क्षेत्रीय व्यंजन पेश किए जाएंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8312741
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024