प्रतिक्रिया | Monday, May 27, 2024

09/04/24 | 6:39 pm

World Homeopathy day : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल बुधवार को दिल्ली में दो दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन का करेंगी उद्घाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विश्व होम्योपैथी दिवस के मौके पर कल बुधवार (10 अप्रैल) को नई दिल्ली के द्वारका यशोभूमि कन्वेंशनल सेंटर में दो दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी। गौरतलब है कि इस सम्मेलन को सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी (सीसीआरएच) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का विषय होम्योपैथी में अनुसंधान को सशक्त बनाना और दक्षता को बढ़ाना रखा गया है। इसका उद्देश्य होम्योपैथी को अनुसंधान-आधारित चिकित्सा विज्ञान से लैस करना है, जिससे होम्योपैथिक चिकित्सा को एक विश्वसनीय और स्वास्थ्य देखभाल का एक बेहतर विकल्प बनाया जा सके।

होम्योपैथी में उपचार दिशानिर्देश के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन की भी लाॅन्चिंग

उद्घाटन समारोह के बाद ‘वर्ड्स ऑफ विजडम’ पर एक सत्र होगा, जिसमें 08 पद्म पुरस्कार विजेताओं का स्वागत किया जाएगा। आयोजन के दौरान होम्योपैथिक चिकित्सा के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए 17 सीसीआरएच प्रकाशनों का विमोचन भी किया जाना है। उल्लेखनीय प्रकाशनों में दवा परीक्षण, पूर्वोत्तर भारत में होम्योपैथी के इतिहास और प्रगति की झलक और होम्योपैथी में मानक उपचार दिशानिर्देश प्रदान करने वाला एक मोबाइल एप्लिकेशन भी शामिल है।

इसके बाद के सत्रों में होम्योपैथी और आधुनिक परिप्रेक्ष्य को सशक्त बनाने, चिकित्सकों के परिप्रेक्ष्य और अभ्यास को आगे बढ़ाने जैसे विषयों पर बातचीत और पैनल चर्चा शामिल होगी। इन सत्रों में डॉ. वी.के. गुप्ता, अध्यक्ष, एसएबी, सीसीआरएच श्री. बी.के. सिंह, संयुक्त सचिव, आयुष मंत्रालय के डॉ. संगीता ए. दुग्गल, सलाहकार (होम्योपैथी) अपने अपने विचार साझा करेंगे।

सम्मेलन में कई देशों के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

सम्मेलन के दौरान अनुवाद संबंधी अनुसंधान, महामारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य और होम्योपैथिक औषधीय उत्पादों और सेवाओं में गुणवत्ता पर सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान नीदरलैंड, स्पेन, कोलंबिया, कनाडा और बांग्लादेश के प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी रहेगी। वहीं दूसरी ओर आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और सीसीआरएच के महानिदेशक डॉ. सुभाष कौशिक जैसे प्रमुख गणमान्य कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2087592
आखरी अपडेट: 27th May 2024