प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

15/01/24 | 8:54 am

पीएम मोदी आज पीएम-जनमन के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत, पीएमएवाई-जी के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। 

पीएम-जनमन के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत  

प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। पीआईबी ने विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था। 

पीएम जनमन यानि पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान

पीएम जनमन यानि पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान के तहत केंद्र सरकार अब उन आदिवासी भाई-बहनों तक पहुंचेगी, जिन तक कभी नहीं पहुंचा गया।जनजातीय गौरव दिवस पर शुरू हुई इस योजना के तहत गरीब, वंचित और शोषित अनुसूचित जनजाति के लोगों को मिलेगा लाभ 

24,000 करोड़ रुपये का बजट 

पीआईबी के अनुसार, लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, नौ मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करना है। साथ ही पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 732327
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024