प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

08/03/24 | 10:43 am

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महाशिवरात्रि के अवसर पर लोगों को दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महाशिवरात्रि के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी। राष्ट्रपति ने कहा कि महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को मेरी अनंत शुभकामनाएं। मेरी मंगल कामना है कि उत्साहपूर्वक मनाया जाने वाला यह पर्व सबके जीवन में शांति और समृद्धि लेकर आए। वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि यह महापर्व हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा लेकर आए और अमृतकाल में देश के संकल्पों को नई ताकत भी दे। 

पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, महापर्व हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा लेकर आए

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया,  प्रधानमंत्री  मोदी ने शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर एक पोस्ट में कहा, “देश के मेरे सभी परिवारजनों को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह महापर्व हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा लेकर आए और अमृतकाल में देश के संकल्पों को भी नई शक्ति प्रदान करे। जय भोलेनाथ!”

https://x.com/narendramodi/status/1765937266684207420?s=20

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, यह पर्व सबके जीवन में शांति और समृद्धि लेकर आए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सभी देशवासियों को महाशिवरात्रि पर्व कि अनंत शुभकामनाएं देते हुए सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट में लिखा कि मेरी मंगल कामना है कि उत्साहपूर्वक मनाया जाने वाला यह पर्व सबके जीवन में शांति और समृद्धि लेकर आए।

https://x.com/rashtrapatibhvn/status/1765932726719492178?s=20

महाशिवरात्रि भगवान शिव की सबसे बड़ी रात्रि, शिव-पार्वती विवाह बंधन में बंधे थे

महाशिवरात्रि भगवान शिव की सबसे बड़ी रात्रि के रूप में जानी जाती है। इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च यानी आज देशभर में मनाया जा रहा है। इस दिन भक्त दिन भर उपवास रखते हैं। गरुड़  पुराण, पदम पुराण, स्कन्द पुराण, शिव पुराण और अग्नि पुराण में शिवरात्रि पर्व की महिमा का वर्णन मिलता है। 

महाशिवरात्रि पर्व के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष उपासना के जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव-पार्वती विवाह बंधन में बंधे थे। देश में बनारस, प्रयागराज, अयोध्याधाम, चित्रकूट, उज्जैन, हरिद्वार, ऋषिकेश, नासिक, मंडी समेत सभी देवालयों और शिवालयों में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। शिवभक्त मंदिरों में, गंगा और अन्य नदियों के पावन तटों पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं।

देश में सभी देवालयों और शिवालयों में आस्था का जनसैलाब  

देश में बनारस, प्रयागराज, अयोध्याधाम, चित्रकूट, उज्जैन, हरिद्वार, ऋषिकेश, नासिक, मंडी समेत सभी देवालयों और शिवालयों में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। शिवभक्त मंदिरों में, गंगा और अन्य नदियों के पावन तटों पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा हैं। महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। 

उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती की गई

महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती की गई। महाराष्ट्र के नासिक में महाशिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु त्र्यंबकेश्वर मंदिर पहुंचे। पंजाब में अमृतसर  महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं ने शिवाला बाग भाइयां मंदिर में पूजा की। वहीं दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु गौरी शंकर मंदिर पहुंचे। 

भोलेनाथ के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर रौनक, हो रही पूजा-अर्चना  

उत्तर प्रदेश में महाशिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु झारखंडी शिव मंदिर पहुंचे। महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। झारखंड में महाशिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुंच कर पूजा- अर्चना कर रहें हैं। आंध्र प्रदेश में भी महाशिवरात्रि की धूम मची है। श्रद्धालुओं ने रामलिंगेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। 

उत्तराखंड में महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार के दक्षेश्वर महादेव मंदिर और टपकेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की। उल्लेखनीय है कि अयोध्या में महाशिवरात्रि उत्सव के अवसर पर श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी पड़ी है। वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महाशिवरात्रि के अवसर पर गोरखपुर के भरोहिया शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 710068
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024