प्रतिक्रिया | Friday, April 19, 2024

13/03/24 | 2:29 pm

भूटान के प्रधानमंत्री पांच दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को आएंगे भारत, पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे 14-18 मार्च तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे। जनवरी 2024 में पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री टोबगे की यह पहली विदेश यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान शेरिंग टोबगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री टोबगे के साथ आने वाले प्रतिनिधिमंडल में विदेश मामलों और विदेश व्यापार मंत्री, ऊर्जा एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री, उद्योग, वाणिज्य एवं रोजगार मंत्री और भूटान की शाही सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इस दौरे में शेरिंग टोबगे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। भारत के विदेश मंत्री और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री टोबगे मुंबई भी जाएंगे।

मंत्रालय के अनुसार भारत और भूटान के बीच सभी स्तरों पर विश्वास, सद्भावना और आपसी समझ पर आधारित मित्रता और सहयोग के अनुकरणीय संबंध हैं। भूटान के प्रधानमंत्री की यात्रा दोनों पक्षों को हमारी अनूठी साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करने और भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के स्थायी संबंधों का विस्तार करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 764508
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024