प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

19/07/23 | 1:33 pm

रोजगार कार्य समूह-EWG की बैठक इंदौर में जारी, श्रम और रोजगार जैसे विषयों पर हो रहा मंथन

भारत की G20 की अध्यक्षता के तहत चौथी और अंतिम रोजगार कार्य समूह (EWG) की बैठक बुधवार, 19 जुलाई 2023 को इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुरू हो गई। इसी क्रम में आगामी 21 जुलाई 2023 को EWG प्रतिनिधियों का विचार-विमर्श G20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक के साथ समाप्त होगा। 

19 से 21 जुलाई तक 29 से अधिक देश करेंगे मंथन 

बता दें, 19 से 21 जुलाई तक चलने वाली G20 समिट में भाग ले रहे 29 से अधिक देशों के 70 से ज्यादा प्रतिनिधि श्रम और रोजगार जैसे विषयों पर मंथन करेंगे। वहीं समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, अर्जेंटीना समेत 29 देशों के प्रतिनिधि इंदौर पहुंचे हैं।  

पूर्व में हुई तीन बैठकों के प्रयासों पर चर्चा और उन्हें अपनाने के लिए होंगे एकत्र

रोजगार कार्य समूह की बैठक मंत्रिस्तरीय घोषणा और परिणाम दस्तावेजों को अंतिम रूप देने पर केंद्रित होगी। इससे पूर्व में हुई तीनों बैठकों के प्रयासों को इस बैठक में समेकित किया जाएगा। EWG  प्रतिनिधियों का विचार-विमर्श G20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक (LEM) में समाप्त होगा, जहां वे इन परिणामों पर चर्चा करने और उन्हें अपनाने के लिए एकत्र होंगे। 

बैठक में चर्चा के तीन प्रमुख बिंदु 

बैठक में चर्चा के तीन प्रमुख बिंदु ग्लोबल स्किल गैप, गिग एंड प्लेटफॉर्म इकोनॉमी और सामाजिक सुरक्षा, सस्टेनेबल फाइनेंसिंग ऑफ सोशल प्रोटेक्शन हैं। इस पूरी कवायद का मकसद असंगठित क्षेत्र को मुख्यधारा में लाकर उनका विकास करना है। 

आज का कार्यक्रम

समिट के निर्धारित शेड्यूल के अनुसार सुबह 9:20 बजे तीन अलग-अलग मीटिंग शुरू हो गई हैं, जिनमें मंत्री समूह के लिए पेश किए जाने वाले ड्राफ्ट पर चर्चा की जा रही है। दोपहर 1:45 बजे से नया सत्र शुरू हुआ। वहीं दोपहर 2:45 बजे से अंतिम विचार-विमर्श होगा जिसका नेतृत्व भारत के श्रम व रोजगार मंत्रालय के अधिकारी करेंगे। दोपहर 3:30 बजे मीटिंग का समापन होगा, जिसके बाद शाम को मेहमान मांडू के लिए रवाना होंगे। वहीं उनका डिनर रखा गया है। इसके पश्चात् मेहमान रात को लौटेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 860788
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024