प्रतिक्रिया | Saturday, June 15, 2024

भगवान बुद्ध के जीवन के बारे में जानने के लिए 2 दिवसीय बुद्ध जयंती उत्सव अगरतला के वेणुबन में आज से आरंभ

त्रिपुरा के अगरतला में वैशाखी बुद्ध पूर्णिमा का 2 दिवसीय उत्सव आयोजित किया जा रहा है। बुद्ध जयंती समारोह समिति द्वारा आयोजित, दो दिवसीय कार्यक्रम बौद्ध समुदाय और अन्य उपस्थित लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होने वाला है। 2,568वां बुद्ध जयंती उत्सव और वैशाखी बुद्ध पूर्णिमा 22 से 23 मई को कुंजाबन, अगरतला में वेणुबन बुद्ध विहार में मनाया जा रहा है।

इस उत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि त्रिपुरा के राज्यपाल नल्लू इंद्रसेन रेड्डी आज ( 22 मई) शाम 4:30 बजे शुभ दीप प्रज्वलित करके करेंगे। उत्सव के विशिष्ट अतिथियों में सबरूम में धम्म दीपा अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध विश्वविद्यालय के संस्थापक और चांसलर वेन डॉ. धम्मपिया और त्रिपुरा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गंगा प्रसाद प्रसेन शामिल हैं। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता वेणुबन बुद्ध विहार के सचिव वेन खेमाचार करेंगे।

एक प्रेस रिलीज में, वेन खेमाचार ने वैसाखी की पूर्णिमा के दिन के महत्व पर प्रकाश डाला, जो शाक्यमुनि बुद्ध के जन्म, ज्ञानोदय और महापरिनिर्वाण की स्मृति में ट्रिपल धन्य दिवस है। उन्होंने सभी को उत्सव में शामिल होने का खुला निमंत्रण दिया। बुद्ध जयंती उत्सव और वैशाखी बुद्ध पूर्णिमा उत्सव 2024 की एक विशेष विशेषता एक मेगा सिट एंड ड्रा प्रतियोगिता होगी जिसका उद्देश्य बच्चों को भगवान बुद्ध के जीवन के बारे में और अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करना है।

बता दें, यह प्रतियोगिता आज (बुधवार) को है, और इसे तीन आयु समूहों में विभाजित किया गया हैं, 7 वर्ष, 7-10 वर्ष और 10-14 वर्ष। प्रतिभागियों को बुद्ध के जन्म और ज्ञानोदय पर ध्यान केंद्रित करते हुए उनके चित्र बनाने का काम सौंपा जाएगा।

दरअसल यह उत्सव एक जीवंत और शैक्षिक आयोजन है, जो उपस्थित लोगों, विशेषकर युवा पीढ़ी के बीच बौद्ध शिक्षाओं और परंपराओं की गहरी समझ को बढ़ावा देगा। वेणुबन बुद्ध विहार समिति ने सभी प्रतिभागियों के लिए एक यादगार और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रमों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई है और इस शुभ अवसर का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में प्रतिभागियों और आगंतुकों का स्वागत करने के लिए तत्पर है।

(ANI)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3577824
आखरी अपडेट: 15th Jun 2024