इस साल देश में दो दर्जन से ज्यादा ग्लोबल ब्रांड भारत में स्टोर खोल सकते हैं। जी हां, ये हर साल भारत आने वाले ग्लोबल ब्रांड की औसत संख्या से दोगुना है।
रियल एस्टेट सलाहकारों का क्या है कहना ?
इस संबंध में रियल एस्टेट सलाहकारों का कहना है कि लाइफ स्टाइल एवं लक्जरी उत्पाद बेचने वाले करीब 25 अंतरराष्ट्रीय खुदरा ब्रांड इस साल भारतीय बाजार में दस्तक दे सकते हैं। उनका कहना है कि इससे कॉमर्शियल प्रॉपर्टी बाजार की मांग मजबूत होगी।
कॉमर्शियल प्रॉपर्टी बाजार की मांग होगी मजबूत
ऐसे करीब तीन ब्रांड वर्ष 2021 में भारत आए जबकि 2022 में ऐसे 11 ब्रांडों ने भारतीय बाजार में दस्तक दी थी। अनुमान है कि 2023 में करीब 24 अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों ने भारतीय बाजार में दस्तक दी जिन्हें खासतौर पर मध्यवर्ग ने आकर्षित किया।
कंपनियों को नजर आ रहा है बड़ा मौका
उल्लेखनीय है कि दुनिया के टॉप-5 कंज्यूमर मार्केट में शुमार भारत में उपभोक्ता खर्च बढ़ रहा है। आबादी के मामले में भी भारत टॉप पर है। इसी के चलते ग्लोबल कंपनियां यहां आकर्षित हो रही हैं। यहां इन तमाम कंपनियों को बड़ा मौका भी नजर आ रहा है।