प्रतिक्रिया | Tuesday, October 22, 2024

30 विमानों को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, अब तक 120 से ज्यादा विमानों को धमकी, 200 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

देश के अधिकांश विमानन कंपनियों को आजकल लगातार बम से उड़ाने की धमकियां मिल रही हैं। सोमवार देर रात 30 विमानों को एक बार फिर बम से उड़ाने की धमकी मिली है। इनमें इंडिगो, विस्तारा और एअर इंडिया (एआई) की घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट्स हैं। पिछले आठ दिनों में अबतक 120 से ज्यादा विमानों को बम हमले की धमकी मिल चुकी है। हालांकि, ये सभी धमकी जांच पड़ताल के बाद झूठी साबित हुई हैं।

सोमवार को इंडिग की 4 उड़ानों को मिले सुरक्षा संबंधी अलर्ट

इंडिगो एयरलाइन के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को उसकी चार उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले। इनमें मंगलुरु से मुंबई आ रही 6E164 फ्लाइट, अहमदाबाद से जेद्दा जा रही 6E75 फ्लाइट, हैदराबाद से जेद्दा जा रही 6E67 फ्लाइट और लखनऊ से पुणे आ रही 6E118 फ्लाइट हैं। विस्तारा और एअर इंडिया के प्रवक्ताओं ने भी इसकी पुष्टि की है कि उनकी कुछ उड़ानों को सुरक्षा संबंधी धमकी मिली थी। उन्‍होंने बताया कि हमने संबंधित अधिकारियों को इसकी जानकारी दी और सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया गया।

नागरिक उड्डयन मंत्री के. राम मोहन नायडू ने कहा-हम इन्हें हल्के में नहीं ले सकते

इससे एक दिन पहले सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री के. राम मोहन नायडू ने कहा था कि विमानन कंपनियों को मिल रही धमकियां भले ही फर्जी हैं लेकिन हम इन्हें हल्के में नहीं ले सकते। उन्‍होंने कहा कि हम इसके खिलाफ सख्त कानून लाएंगे। नायडू ने कहा कि ऐसी धमकी देने वालों के नाम ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल किए जा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और नागरिक विमानन सुरक्षा के विरुद्ध गैरकानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम, 1982 में संशोधन की योजना बना रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) इस मुद्दे पर लगातार गृह मंत्रालय के संपर्क में है।

सरकार ने उठाये सख्‍त कदम

सरकार ने 16 अक्टूबर को फ्लाइट्स में एयर मार्शलों की संख्या दो गुना करने का फैसला किया है। इसी दिन गृह मंत्रालय ने फर्जी धमकियों को लेकर नागर विमानन मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी थी। सीआईएसएफ, एनआईए और आईबी को रिपोर्ट देने को कहा गया है।

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने 19 अक्टूबर को सभी एयरलाइंस कंपनियों के एयरलाइंस के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के साथ बैठक की। इसमें झूठी धमकियों से निपटने को लेकर चर्चा की गई। इसके साथ ही यात्रियों की असुविधा और एयरलाइंस के नुकसान पर भी बात हुई। केंद्र सरकार ने 19 अक्टूबर को डीजीसीए प्रमुख विक्रम देव दत्त को पद से हटाते हुए कोयला मंत्रालय में सचिव बना दिया है। इस बदलाव को धमकी वाले मामलों से जोड़कर देखा जा रहा है।

मुंबई पुलिस ने इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है। दोनों ने इंडिगो की फ्लाइट में बम की धमकी दी थी।

धमकियों से हफ्तेभर में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान

उल्‍लेखनीय है कि पिछले 8 दिनों में विमानन कंपनियों को मिल रही धमकियों से हफ्तेभर में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। विमानों में बम होने की सूचना मिलने पर फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी हवाई अड्डों पर उतारा जाता है। इससे ईंधन की खपत तो ज्यादा होती ही है, विमान की दोबारा जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें उनको मंजिल तक पहुंचाने के लिए भी व्यवस्था करनी पड़ती है। दरअसल, इस हफ्ते विस्तारा, एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और अलायंस एयर की 70 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को धमकी मिल चुकी है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9915853
आखरी अपडेट: 22nd Oct 2024