प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के माध्यम से 14वीं विधान सभा के लिए नव निर्वाचित छह विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया आज (बुधवार) पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएँगे। शपथ समारोह सुबह 11 बजे विधानसभा सचिवालय के पुस्तकालय कक्ष में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू सहित मंत्रिमंडल के सदस्य और नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के विधायक भी इस समारोह में शामिल होने वाले हैं ।

बता दें कि राज्य की छह विधानसभा सीटों पर बीते पहली जून केा मतदान हुआ था। इसके नतीजे चार जून को घोषित हुए। इस उपचुनाव में सताधारी कांग्रेस पार्टी ने चार और विपक्षी भाजपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की। कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों में लाहौल स्पिति से अनुराधा राणा, सुजानपुर से कैप्टन रणजीत सिंह, कुटलैहड़ से विवेक शर्मा और गगरेट से राकेश कालिया शामिल हैं। जबकि भारतीय जनता पार्टी के धर्मशाला से सुधीर शर्मा, और बड़सर निर्वाचन क्षेत्र से इन्द्र दत्त लखनपाल निर्वाचित हुए हैं। इन 6 विधायकों में अनुराधा राणा, कैप्टन रणजीत सिंह और विवेक शर्मा पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। मौजूदा 14वीं विधानसभा में 31 वर्षीय अनुराधा राणा सबसे युवा विधायक हैं। कांग्रेस के छह पूर्व विधायकों के अयोग्य होने पर छह विधानसभा हल्कों में उपचुनाव हुए थे। भाजपा ने कांग्रेस के छह पूर्व विधायकों को उपचुनाव में उतारा था। इनमें दो ही चुनाव जीत पाए।

68 सदस्यीय प्रदेश विधानसभा में वर्तमान में 65 विधायक हैं। इनमें सतारूढ़ कांग्रेस के 38 और भाजपा के 27 विधायक हैं। चुनाव आयोग ने निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे से खाली हुई तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। हमीरपुर, देहरा और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को नतीजे आएंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4863584
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024