प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। इस चरण में 49 सीटों के लिए हुए मतदान का प्रतिशत रात 11:30 बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार 60.09 प्रतिशत रहा। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। हालांकि छह बजे के बाद भी कई स्थानों पर लम्बी कतारें देखी गई और मतदान जारी रहा। 

मतदाता बड़ी संख्या में घरों से निकले बाहर

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार 20 मई 2024 को आठ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कई हिस्सों में मतदान हुआ। गर्म मौसम का सामना करते हुए मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकले। 

वोटिंग के राज्यवार आंकड़े

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 54.49% मतदान हुआ और यह 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान था। बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां इस चरण में चुनाव हुए। कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो बिहार में 54.85 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 56.73 प्रतिशत, झारखंड में 63.07 प्रतिशत, लद्दाख में 69.62 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 54.29 प्रतिशत, ओडिशा में 67.59 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 74.65 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्न 

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ आयोग ने दिन के दौरान मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। अलग-अलग इलाकों में गर्म परिस्थितियों को छोड़कर मौसम काफी हद तक सामान्य था।

मतदाताओं ने गर्व से अपनी स्याही लगी उंगलियों का किया प्रदर्शन

मुंबई, ठाणे, नासिक और लखनऊ जैसे विभिन्न शहरों में शहरी उदासीनता की प्रवृत्ति जारी रही जैसा कि पिछले आम चुनावों 2019 में देखा गया था। मुंबई में, मशहूर हस्तियों और आम नागरिकों ने वोट डालने के लिए अपनी बारी का धैर्यपूर्वक इंतजार किया और गर्व से अपनी स्याही लगी उंगलियों का प्रदर्शन किया।

आम चुनाव 2024 में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों ने आयोग के साथ साझेदारी की है। ऐसे कई प्रेरक वीडियो उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए थे।

25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 428 सीटों में पूरा हो गया चुनाव

पांचवें चरण के समापन के साथ ही आम चुनाव 2024 के लिए मतदान अब 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 428 लोकसभा में पूरा हो गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश की राज्य विधानसभाओं और ओडिशा राज्य विधानसभा की 63 विधानसभा सीटों के लिए भी आम चुनाव में मतदान पूरा हो गया है। अगले चरण (छठे चरण) का मतदान 25 मई को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 लोकसभा (अनंतनाग-राजौरी पीसी में स्थगित मतदान सहित) में निर्धारित है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3987569
आखरी अपडेट: 25th Jun 2024