प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

11/01/24 | 4:27 pm

AICTE ने शुरू किया हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग में मास्टर ट्रेनिंग प्रोग्राम, ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिंग (सी-डैक) के सहयोग से हाई परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग के क्षेत्र में मास्टर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। इस प्रोग्राम में एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों के संकाय सदस्यों को हाई परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एआईसीटीई ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। एचपीसी मास्टर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए कुल 100 सीटें उपलब्ध हैं। 

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल

यह कार्यक्रम भारत सरकार के राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत डिजाइन किया गया है। एनएसएम भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है, जिसका उद्देश्य एचपीसी के क्षेत्र में क्षमता का निर्माण करना है। इस कार्यक्रम के तहत संकाय सदस्यों को एचपीसी के क्षेत्र में उन्नत ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता से लैस किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिये मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जाएंगे जो देश भर में अन्य शिक्षकों को प्रभावी ढंग से शिक्षित और प्रशिक्षित कर सकते हैं। 

भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए किया जाएगा तैयार 

इस मास्टर ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा करने वाले संकाय सदस्यों को एचपीसी के बारे में गहन जानकारी के साथ ही इस क्षेत्र में भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जाएगा। कार्यक्रम में संकाय सदस्यों को एचपीसी प्रशिक्षण आयोजित करने में भी विशेषज्ञता प्रदान की जाएगी। इस तरह से उन संकाय सदस्यों के लिए प्रशिक्षण और विकास के क्षेत्र में एक नए करियर के अवसर भी बढ़ेंगे। कार्यक्रम में एचपीसी के बेसिक फंडामेंटल, कंप्यूटर आर्किटेक्चर, एचपीसी क्लस्टर, लिनेक्स से लेकर शेल स्क्रिप्टिंग आदि तक को शामिल किया गया है। 

पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 जनवरी

कार्यक्रम के तहत एक सप्ताह का ऑनलाइन और दो सप्ताह का ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 जनवरी है। ऑनलाइन प्रशिक्षण 29 जनवरी से शुरू होगा। ऑफलाइन प्रशिक्षण 5 फरवरी से पुणे और 12 फरवरी बेंगलुरु में सी-डैक के दो केंद्रों पर शुरू होगा। एआईसीटीई अनुमोदित संस्थानों के इच्छुक संकाय सदस्य गूगल फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

(इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 930560
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024