प्रतिक्रिया | Sunday, May 19, 2024

एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों के लिए अपनी सामान नीति यानी बैगेज पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। भारतीय एयरलाइन की नई पॉलिसी के अनुसार कंपनी की डॉमेस्टिक फ्लाइट में न्यूनतम किराये वाली कैटेगरी में अब पैसेंजर 15 किलोग्राम का सामान ही फ्री में ले जा सकते हैं। 

फ्लाइट में अब 15 KG तक का सामान ही फ्री में ले जा सकेंगे 

बताना चाहेंगे इससे पहले पैसेंजर को 20 से 25 किलोग्राम तक बैगेज ले जाने की छूट थी। जानकारी के लिए बता दें इकोनॉमी क्लास के तहत तीन किराया श्रेणियां हैं – कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स। 

इकोनॉमी क्लास में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 

इनमें से घरेलू मार्गों पर ‘कम्फर्ट’ और ‘कम्फर्ट प्लस’ श्रेणियों के लिए फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 15 किलोग्राम किया गया है। पहले ‘कम्फर्ट’ श्रेणी के लिए 20 किलोग्राम और कम्फर्ट प्लस श्रेणी के लिए 25 किलोग्राम फ्री केबिन बैगेज एलाउंस की अनुमति थी। हालांकि ‘फ्लेक्स’ श्रेणी में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 25 किलो है।

बिजनेस क्लास में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 

वहीं घरेलू मार्गों पर बिजनेस क्लास में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 25 किलोग्राम से 35 किलोग्राम तक है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस अलग-अलग होता है। अन्य घरेलू एयरलाइंस में भी यात्रियों को बिना अतिरिक्त शुल्क के 15 किलोग्राम केबिन बैगेज ले जाने की अनुमति है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1731191
आखरी अपडेट: 19th May 2024