प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की जबरदस्त तैयारी, पीएम मोदी श्रीनगर में योग दिवस समारोह में होंगे शामिल

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर में 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इससे पहले योग दिवस की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इस वर्ष का आयोजन युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव को करता है रेखांकित

इस वर्ष का आयोजन युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। इस समारोह का उद्देश्य योगाभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और सेहत को बढ़ावा देना है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम yoga for self and Society रखी गई है।

योग के जरिए व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने को किया जाता है रेखांकित

इसके माध्यम से योग के जरिए व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने को रेखांकित किया जाता है। यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर लोगों की भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्र में योग के प्रसार को रेखांकित करता है।

पिछले 10 वर्षों में योग को लेकर एक नए प्रकार की जागरूकता

इसे लेकर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में योग को लेकर एक नए प्रकार की जागरूकता पूरे देश में आई है और जम्मू-कश्मीर में भी आई है, ख़ासतौर से कश्मीर घाटी में भी आई है।

भारत के लिए योग हज़ारों साल पुराना अमूल्य उपहार

आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लिए यह क़रीब पांच हजार साल पुराना अमूल्य उपहार रहा है और मन और तन दोनों में एकात्म कैसे स्थापित हो मुझे लगता है कि योग से बेहतर इसका कोई समन्वय नहीं कर सकता है।

योग दिवस में हिस्सा लेने के लिए श्रीनगर के लोग उत्सुक

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर श्रीनगर के लोगों में ज़बरदस्त उत्साह है। योग दिवस में हिस्सा लेने के लिए लोग उत्सुक हैं। घर-घर तक योग का प्रसार हो और सभी गाँवों के लोग योग दिवस में हिस्सा लें। इसके लिए प्रधानमंत्री ने देश के सभी ग्राम प्रधानों को पत्र भी लिखा है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में योग के प्रसार और ज़मीनी स्तर पर लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाए।

बीते साल दुनियाभर में 23 करोड़ लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में लिया था हिस्सा

बीते साल दुनियाभर में 23 करोड़ लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 से दिल्ली में कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, राँची, लखनऊ, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया है। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5181761
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024