प्रतिक्रिया | Tuesday, May 21, 2024

NFDC की मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में एनीमेशन वर्कशॉप 16 जून से 20 जून तक

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) ने 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) के दौरान आयोजित होने वाले एक विशेष एनीमेशन क्रैश कोर्स और विजुअल इफेक्ट्स (VFX) पाइपलाइन कार्यशाला की योजना का अनावरण किया है। 16 जून से 20 जून तक चलने वाले इस पांच दिवसीय गहन कार्यक्रम का नेतृत्व वार्नर ब्रदर्स के एक अनुभवी एनीमेशन फिल्म निर्माता द्वारा किया जाएगा।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में जानकारी दी, जिसमें बताया गया कि भारत में फिल्मों, विजुअल इफेक्ट्स (वीएफएक्स), गेमिंग एनीमेशन और मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए मनमोहक सामग्री की बढ़ती मांग के कारण एनीमेशन क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। यह प्रतिभाशाली और उत्‍साही एनिमेटरों के लिए रोमांचक अवसरों में रूपांतरित होती है।

गौरतलब है कि भारत में एनीमेशन उद्योग फल-फूल रहा है। 25% की वृद्धि दर और 2023 तक 46 बिलियन रूपये के अनुमानित मूल्य (फिक्की-ईवाई रिपोर्ट 2023) के साथ, यह रोमांचक क्षेत्र उत्साही युवाओं के लिए अवसरों का खजाना प्रदान करता है।

एनएफडीसी की ओर से आगामी 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) में सभी इच्छुक एनिमेटरों को अपनी रचनात्मकता को मुक्‍त करने और विशेष एनीमेशन क्रैश कोर्स और वीएफएक्स पाइपलाइन कार्यशाला में महत्‍वपूर्ण विशेषज्ञता हासिल करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 16 जून से 20 जून तक चलने वाले पांच दिवसीय गहन कार्यक्रम में प्रतिभागी व्यावहारिक ज्ञान और उद्योग संबंधी अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हुए, मूवी, सीरीज़ और गेमिंग एनीमेशन की मनोरम दुनिया का अन्‍वेषण करेंगे।

मंत्रालय ने बताया कि सीटें केवल 20 प्रतिभागियों तक सीमित हैं, इसलिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पंजीकरण कराएं। इस वर्कशॉप का शुल्क मात्र 10,000/- रुपये है और इसमें ब्लेंडर जैसे सॉफ़्टवेयर तक पहुंच शामिल है। यह कार्यशाला एनएफडीसी, 24 डॉ. गोपालराव देशमुख मार्ग, मुंबई 400026 में आयोजित की जाएगी। बता दें कि सीमित सीटें उपलब्ध हैं। जल्द पंजीकरण करें। इसके अलावा पंजीकरण और अधिक जानकारी के लिए https://miff.in/animation-crash-course/ पर विजिट कर सकते है या pr@nfdcindia.comपर ईमेल भी कर सकते है।

इसके अलावा सफल प्रतिभागियों को फिल्म निर्माण और एनीमेशन में भारत के अग्रणी संगठन एनएफडीसी से एक प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। उपस्थित लोगों को विभिन्न समीक्षकों द्वारा प्रशंसित वृत्तचित्रों और एनिमेटेड शॉर्ट्स में खुद को डुबोने का अवसर मिलेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1815992
आखरी अपडेट: 21st May 2024